IIT Guwahati: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी गुवाहाटी के हॉस्टल में एक तीसरे वर्ष के एक छात्र का शव मिला. इस घटना के बाद कैंपस में हड़कंप मच गया. मृतक छात्र की पहचान उत्तर प्रदेश के रहने वाले 21 वर्षीय बिमलेश कुमार के रूप में हुई है. वो बी.टेक कम्प्यूटर साइंस का छात्र था. 


सोमवार (9 सितंबर) को उसका शव ब्रह्मपुत्र हॉस्टल के कमरे में पाया गया. फिलहाल इससे आत्महत्या ही बताया जा रहा है. मौत के कारणों की पुष्टि के लिए शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. इस प्रतिष्ठित संस्‍थान में इस साल यह चौथी मौत की घटना है. छात्र की मौत से नाराज छात्रों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. 


छात्रों ने शुरू किया प्रदर्शन


छात्र की मौत खबर सुनते ही अन्य छात्रों में रोष फैल गया और देखते ही देखते उन्होंने कैंपस में विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. छात्र अब कॉलेज के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य और वेलफेयर सपोर्ट सिस्‍टम को लेकर सवाल उठा रहे हैं. बता दें कि 9 अगस्त को, उत्तर प्रदेश की ही एक एम. टेक छात्रा सौम्या का शव हॉस्टल से बरामद हुआ था. संस्‍थान ने इसे भी आत्महत्या बताया था. इसके बाद संस्थान ने छात्र कल्याण संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए कई उपायों की घोषणा की थी. 


IIT गुवाहाटी ने जताया दुख 


संस्थान के एक प्रवक्ता ने इस घटना को लेकर कहा, 'आईआईटी गुवाहाटी को एक छात्र की मौत की सूचना देते हुए गहरा दुख हो रहा है. हम इस कठिन समय में छात्र के परिवार, दोस्तों और प्रियजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं.' उन्होंने आगे कहा कि, 'हम छात्रों को अपने सपोर्ट नेटवर्क तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. हम सभी छात्रों के लिए एक सहायक और सुरक्षित वातावरण को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है.'


यह भी पढ़ें: Hilsa Fish: शेख हसीना को शरण देने का बदला ले रहा बांग्लादेश! दुर्गा पूजा से पहले ये कर डाला, पूरे बंगाल पर होगा असर