Coronavirus: पूरा देश इस वक्त कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है. इस महामारी से अबतक दो लाख 91 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 30 लाख 27 हजार 925 लोगों का इलाज चल रहा है. देश में जबसे कोरोना वायरस की शुरूआत हुई तभी से विश्व स्वास्थ्य संगठन से लेकर देश की सरकारों तक लोगों को मास्क पहनने की हिदायत दे रही हैं. साथ ही जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है. बावजूद इसके लोग सुधरने को तैयार नहीं हैं.


64 फीसदी लोग मुंह ढकते हैं, नाक नहीं- अध्ययन


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि एक अध्ययन के मुताबिक, 50 फीसदी लोग अब भी मास्क नहीं पहनते है, जबकि कोरोना की दूसरी लहर अब लगभग सभी वर्ग के लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया है कि 64 फीसदी लोग ऐसे हैं जो मास्क पहनकर सिर्फ अपना मुंह ढकते हैं, नाक को नहीं.




मास्क को गर्दन पर लटकाए रखते हैं 2 फीसदी लोग


अध्ययन में कहा गया है कि केवल 14 फीसदी लोग ही सही तरीके से मास्क पहनते हैं, जिसमें नाक, मुंह, और ठुड्डी ढकी रहती है. वहीं, बीस फीसदी लोग सिर्फ ठोडी पर मास्क पहनते हैं और दो फीसदी मास्क को गर्दन पर लटकाए रखते हैं.


पिछले 19 दिनों में 75 हजार से ज्यादा लोगों की मौत


गौरतलब है कि मई 2021 में कोरोना का ऐसा आतंक फैला कि सिर्फ 19 दिनों के अंदर इस महामारी से 75 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. आंकड़ों के मुताबिक, सबसे ज्यादा मौत महाराष्ट्र में हुईं. इसके बाद दक्षिण राज्य कर्नाटक फिर राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में हुईं. महाराष्ट्र में पिछले 19 दिनों के अंदर 15 हजार 558 लोगों की मौत हुई. जबकि कर्नाटक में 7 हजार 783, दिल्ली में 6 हजार 199, उत्तर प्रदेश में 5 हजार 782 और तमिलनाडु में 4 हजार 688 लोग मरे.


यह भी पढ़ें-


Covid Toolkit: टूलकिट विवाद में आया नया मोड़, ट्विटर ने संबित पात्रा के ट्वीट को बताया 'मैनुपुलेटेड मीडिया'


Tarun Tejpal News: यौन शोषण केस में तहलका के पूर्व संपादक तरुण तेजपाल बरी, 2013 में हुई थी FIR