Bihar Topper Sreeja Success Story: बिहार (Bihar) के पटना (Patna) की श्रीजा (Sreeja) सीबीएसई की दसवीं के परिणाम (CBSE Class 10 Results) में 99.4 फीसदी अंक प्राप्त कर राज्य में अव्वल (Bihar Topper) आई हैं. श्रीजा की कहानी काफी दुखभरी और संघर्षपूर्ण रही है. श्रीजा को उसके पिता ने तब लावारिस छोड़ दिया था जब उसकी मां का निधन हो गया था. तब से बच्ची की अपनी नानी के यहां रही है. नानी ही पोती श्रीजा की हर देखभाल करती हैं. श्रीजा द्वारा इतने अच्छे अंक लाने पर नानी का कहना है कि उसके पिता को अब जरूर पछतावा होना चाहिए. श्रीजा के पिता ने जब से उसे छोड़ा है तब एक बार भी बेटी से बात नहीं की और दूसरी शादी कर जीवन जी रहा है.


श्रीजा की कहानी तब सामने आई जब हाल में बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने अपने आधकारिक हैंडल से एक वीडियो ट्वीट किया. वीडियो में श्रीजा की नानी का इंटरव्यू है, जिसमें वह कहते दिख रही हैं कि उनका दामाद आज तक बेटी को देखने नहीं आया. वह दामाद के बारे में कहते दिख रही हैं कि ''हम तो बेटी को पाल लिए अब पछताओ तुम.'' यह वीडियो खूब देखा जा रहा है और लोगों की काफी प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.  



यह भी पढ़ें- भारत में गरीब सपने देख सकता है, मेरा चुना जाना इसका सबूत... पढ़िए पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का पूरा भाषण


इन विषयों में श्रीजा के आए इतने अंक


श्रीजा पटना की बीएसईबी कॉलोनी स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल की छात्रा हैं. श्रीजा भविष्य में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनना चाहती हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दो विषयों में श्रीजा ने सौ-सौ अंक प्राप्त किए हैं. उसने संस्कृत और विज्ञान में यह कारनामा किया है. वहीं, अंग्रेजी, गणित और सामाजिक विज्ञान में उसके 99-99 अंक आए हैं. 99.4 फीसदी अंक के साथ श्रीजा बिहार टॉपर है. एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में श्रीजा ने कहा कि वह डीएवी-बीएसईबी में ग्यारवी में विज्ञान विषय में पहले ही दाखिला ले चुकी है.


श्रीजा को किताबें पढ़ने का शौक है. वह कहती है कि उसके लिए घंटों के हिसाब से पढ़ना मायने नहीं रखता है. श्री कहती हैं कि वह पढ़ाई और अन्य गतिविधियों में हमेशा संतुलन बनाकर चलती हैं और परीक्षा से पहले ढेर सारे प्रश्नपत्र हल करती हैं और रिवीजन करती हैं.


यह भी पढ़ें- Droupadi Murmu Struggle: तीन बच्चों और पति को खोया, 6 महीने डिप्रेशन में रहीं.. बेटी इतिश्री ने बताईं मां द्रौपदी मुर्मू की खासियतें