Himachal CM: कांग्रेस नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश के नए सीएम होंगे. इस बात पर कांग्रेस हाईकमान ने शनिवार को मुहर लगा दी. इसके साथ ही उनके नाम की घोषणा भी कर दी. बता दें कि कांग्रेस की जीत के साथ ही पार्टी में मुख्यमंत्री पद को लेकर विवाद शुरू हो गया था. तमाम नेता मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी ठोक रहे थे. आखिरकार सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम पर कांग्रेस हाईकमान की सहमति बनी. 


मिली जानकारी के अनुसार कल यानी रविवार को 11 बजे सीएम का शपथ ग्रहण समारोह होगा. कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए सुखविंदर सिंह सुक्खू नाम की आधिकारिक तौर पर घोषित किया गया. इसके साथ सीपीएल नेता मुकेश अग्निहोत्री डिप्टी सीएम होंगे.


हर वादे को पूरा करेंगे: सुखविंदर सिंह सुक्खू


राज्य के नए सीएम के तौर पर अपने नाम की घोषणा के बाद सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एएनआई से बातचीत में कहा कि मैं और उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री एक टीम की तरह का काम करेंगे. मैंने 17 वर्ष की उम्र से राजनीति शुरू की थी. कांग्रेस पार्टी ने मेरे लिए जो कुछ किया है, वो जीवन भर नहीं भूल सकता हूं.


उन्होंने कहा कि मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और राज्य की जनता का शुक्रगुजार हूं. हमारी सरकार लाएगी बदलाव हमने हिमाचल प्रदेश की जनता से जो वादे किए हैं, उन्हें पूरा करना मेरी जिम्मेदारी है. हमें राज्य के विकास के लिए काम करना है.


खास बात ये है कि सुखविंदर सिंह सुक्खू से पहले हिमाचल कांग्रेस की मौजूदा अध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह का नाम सीएम की रेस में सबसे आगे बताया जा रहा था, लेकिन शनिवार दोपहर तक ये साफ हो गया था कि प्रतिभा सिंह अब इस रेस से बाहर हो चुकी हैं. 


कैसे बदले समीकरण


गुरुवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम आए. 68 विधानसभा सीटों वाले हिमाचल में कांग्रेस के 40 प्रत्याशियों ने जीत हासिल की, जबकि भाजपा 25 पर सिमट गई. कांग्रेस की जीत के साथ ही पार्टी में मुख्यमंत्री पद को लेकर विवाद शुरू हो गया. शुक्रवार को दिनभर शिमला स्थित पार्टी मुख्यालय राजीव भवन में हंगामा होता रहा. बड़ी संख्या में प्रतिभा सिंह के समर्थक नारेबाजी करते रहे. वहीं, प्रचार समिति के प्रमुख रहे सुखविंदर सिंह सुक्खू के समर्थक भी उनके पक्ष में नारेबाजी करते रहे. हालांकि, सुक्खू खुद को मुख्यमंत्री की दौड़ से बाहर बताते रहे.


ये भी पढ़ें:  Sukhvinder Singh Sukhu: वीरभद्र सिंह के करीबी रह चुके सुखविंदर सिंह सुक्खू होंगे हिमाचल के नए सीएम, जानिए उनका पूरा सियासी सफर