रायपुर: छत्तीसगढ़ के सुकमा में सीआरपीएफ के जवानों पर हुए दर्दनाक नक्सली हमले पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाने देंगे. उन्होंने कहा, 'वामपंथी उग्रवादी देश के सबसे बड़े दुश्मन हैं. वे नहीं चाहते हैं कि गांव वालों का विकास हो. अब इनके खिलाफ केंद्र और राज्य मिलकर अब कार्रवाई करेगी.'


राजनाथ ने कहा कि अब तक नक्सलियों के खिलाफ जो कार्रवाई चल रही है उसकी समीक्षा की जाएगी. उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर रणनीति में बदलाव किया जाएगा. राजनाथ ने नक्सल प्रभावित राज्यों की रिव्यू बैठक 8 मई को दिल्ली में बुलाई है जिसमें नक्सलियों के खिलाफ आगामी रणनीति तय की जाएगी.



वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई की समीक्षा की जाएगी: राजनाथ सिंह


केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई की रणनीति की समीक्षा की जाएगी और जरूरत पड़ने पर उस पर पुन: विचार किया जाएगा ताकि माओवादियों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ी जा सके. सिंह ने रायपुर के माना स्थित चौथी बटालियन में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की.


नक्सलियों की कायराना हरकत


गृहमंत्री ने इस हमले को नक्सलियों की कायराना हरकत बताया और कहा कि क्षेत्र में हो रहे विकास से नक्सली बौखलाए हुए हैं. इसलिए ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि नक्सलियों की शहादत बेकार नहीं जाएगी. सिंह ने संकेत दिए कि लड़ाई की रणनीति के संबंध में आठ मई को एक महत्वपूर्ण बैठक होगी.



नक्सली हमले में शहीद जवानों को राजनाथ सिंह ने अर्पित की श्रद्धांजलि


छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में नक्सली हमले में शहीद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 25 जवानों को गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज श्रद्धांजलि अर्पित की. छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलीरामजीदास चंदन, मुख्यमंत्री रमन सिंह और मंत्रिमंडल के सदस्यों ने भी रायपुर के माना स्थित चौथी बटालियन में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की.


नक्सलियों ने पुलिस दल पर घात लगाकर किया था हमला


सुकमा जिले में नक्सलियों ने पुलिस दल पर घात लगाकर हमला कर दिया था. इस घटना में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 25 जवानों की मौत हो गयी थी जबकि छह जवान घायल हो गए थे. राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सुकमा जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र के अंतर्गत बुरकापाल गांव के करीब नक्सलियों ने पुलिस दल पर घात लगाकर हमला किया था.


पुलिस अधिकारियों ने बताया कि चिंतागुफा थाना क्षेत्र में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 74वीं बटालियन की दो कंपनियों को बुरकापाल से चिंतागुफा के मध्य बन रही सड़क की सुरक्षा में रवाना किया गया था. दल जब बुरकापाल से लगभग डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर था तब नक्सलियों ने पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी. इसके बाद पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई की.