Summer Vacation Extended in Uttar Pradesh: दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर भारत के अन्य राज्यों में फिलहाल लोगों को भीषण गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. आईएमडी के मुताबिक, अभी अगले कई दिनों तक ऐसा ही मौसम रहेगा और लोगों को हीटवेव का सामना करना पड़ेगा. इन सबको देखते हुए कई राज्यों ने गर्मी छुट्टी की तारीख बढ़ा दी है.


यूपी परिषदीय स्कूलों की बात करें तो यहां गर्मी की छुट्टी बढ़ाने का आदेश दिया गया है. यूपी के परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वालों को अब 17 जून, 2024 से स्कूल नहीं जाना है. यूपी के परिषदीय स्कूलों में अब 24 जून तक गर्मी की छुट्टियां रहेंगी. वहीं, 8वीं तक की क्लासेस में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की छुट्टियां 28 जून, 2024 तक रहेंगी.


छत्तीसगढ़ में भी बढ़ाई गईं छुट्टियां


गर्मी की वजह से छत्तीसगढ़ में स्कूल शिक्षा विभाग ने भी छुट्टियां बढ़ाईं हैं. पहले जहां 15 जून तक गर्मी छुट्टी थी, उसे अब बढ़ाकर 25 जून किया गया है. यानी छत्तीसगढ़ में सभी स्कूल अब 25 जून तक बंद रहेंगे. स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में जारी आदेश में कहा है कि भीषण गर्मी की वजह से छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी गई है. सभी स्कूल 25 जून तक बंद रहेंगे.  


दिल्ली और पंजाब में क्या है स्थिति


दिल्ली और पंजाब के स्कूलों की बात करें तो यहां पहले से ही शिक्षा विभाग ने 30 जून तक के लिए गर्मी की छुट्टी का आदेश दिया था. इसके तहत दोनों ही राज्यों में सभी स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे.


हरियाणा में भी बच्चों को 30 जून तक राहत


हरियाणा सरकार ने भी भीषण गर्मी को देखते हुए अपने यहां सभी स्कूलों को 30 जून तक बंद रखने के आदेश दिए हैं. यहां 30 जून को गर्मी की छुट्टियां खत्म होंगी और 1 जुलाई से नियमित रूप से क्लासें लगेंगी. इसके अलावा राजस्थान में भी यही स्थिति है. वहां भी 30 जून तक स्कूलों में गर्मी की छुट्टी रहेगी.


बिहार में बरकरार है संशय


बिहार में एक तरफ जहां लू से मरने वालों की संख्या बढ़ रही है तो वहीं दूसरी ओर स्कूलों की गर्मी छुट्टी 15 जून को ही खत्म हो चुकी है. हालांकि बकरीद की वजह से बच्चों को 2 दिन की छुट्टी मिल गई, लेकिन यहां 18 जून से स्कूल खुलेंगे. अभी तक शिक्षा विभाग ने छुट्टी बढ़ाने को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया है. ऐसे में पैरेंट्स परेशान हैं. बता दें कि पिछले महीने गर्मी की वजह से कई स्कूलों में बच्चों के बीमार पड़ने के बाद यहां गर्मी छुट्टी घोषित की गई थी.


ये भी पढ़ें


EVM Controversy: ईवीएम पर फिर बवंडर, राहुल गांधी से लेकर अखिलेश तक सब हमलावर, जानें कहां से शुरू हुई कंट्रोवर्सी