पहले ही कोरोनावायरस संक्रमण से जूझ रहे देश में अब चक्रवाती तूफान उम्पुन ने दस्तक दे दी है. बंगाल की खाड़ी में बना तूफान 'उम्पुन' आज शाम पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट से टकराएगा. मौसम विभाग ने पहले ही इसे सुपर साइक्लोन घोषित कर दिया है और जानकारी के मुताबिक 1999 में आए तूफान के से भी ज्यादा खतरनाक 'सुपर साइक्लोन' इस बार आने वाला है.


तूफान को देखते हुए बीते कुछ दिनों से लगातार केंद्र सरकार और बंगाल की खाड़ी से लगे राज्यों की सरकारें व्यवस्था में जुटी हुई हैं. पीएम मोदी ने इसको लेकर सोमवार को ही राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के साथ बैठकर हालात का जायजा लिया था.

185 किलोमीटर तक होगी रफ्तार, सामान्य से ऊंचा रहेगा ज्वार

अब बुधवार को यह चक्रवातीय तूफान उम्पुन तटीय इलाकों से टकराएगा. मौसम विभाग के मुताबिक तूफानी हवाओं में बुधवार सुबह से ही तेजी देखी गई है. जानकारी के मुताबिक बुधवार को तूफान ओडिशा के पारादीप के करीब 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ रहा था.

मौसम विभाग के मुताबिक ये तूफान शाम 4 बजे से 6 बजे के बीच ये पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हतिया द्वीप से टकरा सकता है. मौसम विभाग ने कहा है कि मंगलवार शाम इसमें थोड़ी कमजोरी आई थी, इसके बावजूद जब ये तट से टकराएगा तो इसकी गति 185 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है, जो भीषण होगी.

इसके साथ ही आशंका जताई जा रही है कि तूफान के कारण समुद्र में आने वाला ज्वार के खगोलीय ज्वार के मुकाबले 5-6 फीट ज्यादा ऊंचा उठ सकता है, जिसके कारण तटीय इलाके डूब सकते हैं.

पश्चिम बंगाल-ओडिशा-बांग्लादेश में लोग विस्थापित

देश के पूरे तटीय क्षेत्रों में मौजूद राज्य हाई अलर्ट पर हैं. पश्चिम बंगाल और ओडिशा में सबसे ज्यादा तैयारी है. अब तक ओडिशा सरकार ने करीब 1.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है, जबकि पश्चिम बंगाल सरकार ने 3 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों में भेजा है. वहीं बांग्लादेश में भी इसका जबरदस्त असर दिख सकता है और देश में 20 लाख लोगों को विस्थापित किया जा चुका है.

भारतीय नौसेना ने भी तूफान के कारण पैदा होने वाली स्थिति के लिए अपनी कमर कसी हुई है. नौसेना ने अपने बेडे़ के कई जहाजों को हालात से निपटने के लिए तैयार रखा हुआ है. आंध्र प्रदेश के तटीय शहर विशाखापत्तनम में मौजूद भारतीय नौसेना के जहाज स्टैंडबाई पर हैं.

ये भी पढ़ें

Cyclone Amphan: आज बंगाल-ओडिशा के तट से टकराएगा अम्फान, प्रशासन अलर्ट

सुपर साइक्लोन 'अम्फान' के खिलाफ सरकार ने की तैयारी, NDRF की 36 टीमें की गई तैनात