Supertech Twin Tower Update: नोएडा (Noida) के सेक्टर 93A स्थित सुपरटेक ट्विन टॉवर (Supertech Twin Tower) को 21 अगस्त को जमींदोज किया जाना है लेकिन इससे पहले ट्विन टॉवर से मात्र 9 मीटर की दूरी पर स्थित सुपरटेक एमरल्ड सोसायटी की स्ट्रक्चरल ऑडिट (Structural Audit) में कुछ चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. एमराल्ड कोर्ट सोसायटी के आरडब्ल्यूए की तरफ से कराए गए ऑडिट में करीब 500 कॉलम की हालत कमजोर बताई गई है.


जिसके बाद अब रियल स्टेट डेवलपर सुपरटेक ने एमराल्ड कोर्ट के बेसमेंट के करीब 40 कॉलम की मरम्मत का काम शुरू कर दिया है. ये सभी कॉलम ट्विन टॉवर से सिर्फ 50 मीटर की दूरी पर हैं और क्रिटिकल जोन में आते हैं. एमराल्ड कोर्ट सोसायटी में 660 फ्लैट हैं. जिन्हें 21 अगस्त यानी ध्वस्तीकरण के दिन खाली कराया जाएगा.


अब चूंकि ट्विन टॉवर को गिराने की तारीख 21 अगस्त तय की गई तो ऐसे में माना जा रहा है कि 20 अगस्त तक मरम्मत का काम पूरा कर लिया जाएगा. जिन 40 कॉलमों की मरम्मत सुपरटेक करा रहा है. वो सारे ट्विन टॉवर से 50 मीटर की दूरी पर हैं. इनमें से ज्यादातर कॉलम एस्पायर -1, एस्टर -2 और एस्टर -3 के क्षेत्र में हैं और कुछ कमज़ोर कॉलम गैर टॉवर के भी क्षेत्र में हैं. 


पानी रिसने से कॉलम हुए कमजोर


बताया जा रहा है कि एमराल्ड कोर्ट के जिस हिस्से में ये कॉलम स्थित हैं उसे सुपरटेक ट्विन टॉवर की पार्किंग के लिए इस्तेमाल में लाई जानी वाली थी. जिस वजह से इस हिस्से के चारों तरफ दीवार उठाई गई थी लेकिन इन दीवारों में पानी रिसते-रिसते कॉलम नाजुक होते चले गए और कॉलम की छड़ों में जंग लग गई.


स्ट्रक्चरल ऑडिट में कॉलम को नाजुक बताया गया है. एमरल्ड कोर्ट सोसायटी की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए वकील अनीश अग्रवाल का कहना है कि स्ट्रक्चरल ड्राइंग के विपरीत जिसमे बेसमेंट कॉलम का डिजाइन M-15 ग्रेड कंक्रीट होना चाहिए था. लेकिन यहां कई बेसमेंट कॉलम की ताकत M-13, M-12, M-10, M-8 के आसपास तक पाई गई है. 


500 कॉलम को जांच कराई गई


एमराल्ड कोर्ट सोसायटी के आरडब्ल्यूए प्रेसिडेंट उदय भान तेवतिया ने एबीपी न्यूज को बताया कि स्ट्रक्चरल ऑडिट में शुरुआती तौर पर 500 कॉलम को जांच कराई गई थी जिसमें सभी कॉलम कमजोर पाए गए थे. बेसमेंट में करीब 2200 कॉलम हैं. इनमें से कुछ कॉलम की मरम्मत कराई जा चुकी है और बाकी के कॉलम की भी मरम्मत कराई जाएगी.


रिपोर्ट के आधार पर सुपरटेक ट्विन टॉवर के 50 मीटर के क्रिटिकल जोन में स्थित एमराल्ड कोर्ट के बेसमेंट कॉलम की मरम्मत करवा रहा है. मरम्मत कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि वे नोएडा की रसम इंजीनियर्स नाम की कंपनी की ओर से मरम्मत का काम कर रहें हैं. 


इसे भी पढ़ेंः-


UK PM Election: ऋषि सुनक ने इस्लामी चरमपंथ को बताया ब्रिटेन के लिए 'सबसे बड़ा खतरा', कड़ी कार्रवाई का किया वादा


Commonwealth Games 2022: इन खिलाड़ियों ने जीता भारत के लिए मेडल, ऐसा रहा छठा दिन