SC Building to Undergo Expantion: दिल्ली के तिलक मार्ग पर सुप्रीम कोर्ट की बिल्डिंग के विस्तार के लिए आज भूमि पूजन समारोह हुआ. समारोह में चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ समेत कई जज, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल और अर्जुन राम मेघवाल ने फावड़ा चलाया और नारियल तोड़कर बिल्डिंग के विस्तार के काम की शुरुआत की. इस मौके पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा भी हुई. भूमि पूजन के समारोह में जस्टिस डी वाय चंद्रचूड़ के अलावा मौजूदा न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, बीआर गवई, विक्रम नाथ और बीवी नागरत्ना तथा सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय किशन कौल भी उपस्थित रहे.


कार्यक्रम की शुरुआत भारत के चार प्रमुख धर्म के धर्म ग्रंथों के श्लोक के पाठ से हुई. सीजेआई चंद्रचूड़ ने बताया कि 86,000 वर्ग मीटर में फैली नई बिल्डिंग का निर्माण दो फेस में किया जाएगा. पहले चरण में 38,250 वर्ग मीटर में काम किया जाए, जिसमें 29 महीने लगने की उम्मीद है. इसमें दो बेसमेंट और एक पांच मंजिला इमारत होगी.


लाइब्रेरी और कैंटीन के अलावा इनका होगा ऑफिस


सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने बताया कि ग्राउंड फ्लोर वकीलों के लिए उपयोगी स्थान के लिए समर्पित होगा, जिसमें लाइब्रेरी, कैंटीन, सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन और सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट्स ऑन रिकॉर्ड संगठन का कार्यालय शामिल होगा. ऊपरी मंजिलों में कोर्ट रूम, कोर्ट ऑफिस और चैंबर होंगे. पांचवी मंजिल पर 17 जजों के एक विशेष बेंच होगी.  






न्याय देने में भी विस्तार हो रहा - सीजेआई


दूसरे चरण में 48.250 वर्ग मीटर में तीन और चार मंजिला ब्लॉक बनेंगे. इस चरण में अतिरिक्त कोर्ट ऑफिस और चेंबर के साथ 29 और कोर्ट रूम जोड़े जाएंगे. सीजेआई ने कहा, "हम न केवल इस जगह को बढ़ा रहे हैं बल्कि समय पर न्याय देने के लिए विस्तार कर रहे हैं. यह विस्तार विकलांग व्यक्तियों के लिए समावेशी होगा, जिसमें स्वचालित दरवाजे समायोज्य फर्नीचर और सुलभ शौचालय जैसी सुविधाएं होंगी."


यह भी पढ़ें- हरियाणा में मिली करारी हार, अब महाराष्ट्र के नेताओं को कांग्रेस ने दी ये बड़ी नसीहत