SC Online RTI Portal: देश की न्याय प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ लगातार प्रयास कर रहे हैं. अब सुप्रीम कोर्ट में सूचना पाना भी आसान हो गया है. सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में ऑनलाइन RTI पोर्टल को लॉन्च किया था. सुप्रीम कोर्ट से जानकारी पाने के लिए सूचना अधिकार कानून के तहत इस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ये पोर्टल आज (24 नवंबर) से काम करने लगेगा. सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि ऑनलाइन RTI पोर्टल आज से पूरी तरह से काम करने लगेगा.
 
इस पोर्टल का नाम registry.sci.gov.in/rti_app है. सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि उम्मीद है कि ये पोर्टल लोगों को आसानी से सुप्रीम कोर्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कराएगा. बता दें कि अभी तक सुप्रीम कोर्ट से जानकारी लेने के लिए डाक माध्यम से RTI डालनी पड़ती थी. मुख्य न्यायाधीश ने अब इसे ऑनलाइन करने की दिशा में बड़ा अहम कदम उठाया है. 


2019 में आया था ऐतिहासिक फैसला


13 नवंबर 2019 को दिए एक ऐतिहासिक फैसले में सुप्रीम कोर्ट मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय को भी 'पब्लिक ऑफिस' करार दे चुका है. सुप्रीम कोर्ट भी सूचना अधिकार कानून, 2005 के तहत एक पब्लिक ऑफिस है, जिसके कामकाज से जुड़ी सूचना नागरिक मांग सकते हैं. 2019 में अदालत ने जोर देकर कहा था कि निर्विवाद है कि RTI एक्ट के तहत लोगों को जानकारियां मिलेंगी. एक दिन मुख्य न्यायाधीश का कार्यालय भी इस कानून के दायरे में आएगा.


शुल्क भी ऑनलाइन जमा होगा


इस पोर्टल के जरिए आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं. सबसे पहले आवेदनकर्ता को इसमें अपनी लॉगिन आईडी बनानी पड़ेगी. इसके बाद मांगी जा रही सूचना का फॉर्म भरना होगा. अंत में 10 रुपये का शुल्क ऑनलाइन पे करना होगा. सीजेआई चंद्रचूड़ ई-समिति के अध्यक्ष भी हैं, जो देश में न्याय प्रणाली के जरिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) को अपनाने की दिशा में काम करती है. 


ये भी पढ़ें-'जमानत याचिकाओं से भर गई हैं अदालतें', CJI चंद्रचूड़ ने बताया बेल देने से आखिर क्यों झिझकते हैं निचली अदालतों के जज