नई दिल्ली: महात्मा गांधी को '' भारत रत्न '' ने नवाजे जाने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रपिता हैं. वह इन सब मान्यताओं से बहुत ऊंचे हैं. कोर्ट ने कहा कि केंद्र सरकार को इस संबंध में निर्देश नहीं दिया जा सकता है.


चीफ जस्टिस एसए बोबडे की बेंच ने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रपिता हैं. साथ ही जनता की नजर में महात्मा गांधी किसी भी औपचारिक सम्मान से बहुत ऊंचे हैं. हालांकि बेंच ने कहा कि वह याचिका से जुड़ी भावनाओं की इज्जत करती है, लेकिन याचिका का स्वीकारा नहीं जा सकता है.


कोर्ट ने कहा कि केंद्र सरकार को निर्देश नहीं दिया जा सकता है, लेकिन क्रेंद सरकार से इस विषय में प्रतिवेदन किया जा सकता है. कोर्ट ने कहा कि महात्मा गांधी ने स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी जो कि किसी भी औपचारिक सम्मान से बढ़कर है.


बता दें कि मोहनदास करमचंद गांधी के जन्म दिवस को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है. पिछले साल 2 अक्टूबर को उनकी 150वीं जयंती मनाई गई थी. इसके अलावा हाल ही में बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को लेकर विवादित बयान दिया था. जिसके बाद उनको माफी भी मांगनी पड़ी थी.


ये भी पढ़ें-

मुरादाबाद: जनसंख्या वृद्धि पर संघ प्रमुख का बड़ा बयान, कहा- देश को दो बच्चों के कानून की जरूरत- सूत्र


इतिहासकार रामचंद्र गुहा का राहुल गांधी पर हमला, कहा- केरल ने उन्हें चुनकर विनाशकारी काम किया