नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट में आज देश के कई अहम मामलों पर सुनवाई होने वाली है. सुप्रीम कोर्ट जिन मामलों पर सुनवाई करेगा, उनमें कोरोना वायरस से जुड़ा केस भी शामिल है. इसके अलावा मराठा आरक्षण के मुद्दे पर भी आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने वाली है. सुप्रीम कोर्ट में आज का दिन काफी अहम होने वाला है. सुप्रीम कोर्ट आज तीन अहम मुद्दों पर सुनवाई करने वाला है. इनमें मामलों में मराठा आरक्षण, कोरोना की व्यवस्थाओं पर सुनवाई होनी है. इसके अलावा सुदर्शन टीवी के यूपीएससी जिहाद प्रोग्राम में विवादित सामग्री के मामले पर भी सुनवाई की जाएगी.


मराठा आरक्षण पर सुनवाई


सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ आज मराठा आरक्षण के मसले पर सुनवाई शुरू करेगी. महाराष्ट्र सरकार की ओर से मराठा आरक्षण बिल लाया गया था, जिसमें मराठी लोगों को सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थाओं में 16 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया गया है. हालांकि कई लोगों ने इसका विरोध किया है. वहीं इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं भी दाखिल की गई हैं. याचिकाओं में कहा गया है कि सरकार ने वोट बैंक साधने के लिए मनमाने तरीके से मराठा समुदाय को आरक्षण दिया. फिलहाल कोर्ट ने आरक्षण पर रोक लगा रखी है.


कोरोना पर सुनवाई


देश भर के अस्पतालों में कोरोना के इलाज की व्यवस्था पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने बढ़ रहे मामलों पर चिंता जताई थी. कोर्ट ने कहा था कि कोरोना के रोकथाम के लिए बनाई गई SOP का पालन होना चाहिए. वहीं होम आइसोलेशन में रखे गए लोगों के घर के बाहर पोस्टर चिपकाए जाने के खिलाफ दायर याचिका पर भी फैसला होगा.


सुदर्शन टीवी पर सुनवाई


सुदर्शन टीवी के यूपीएससी जिहाद कार्यक्रम पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. हलफनामा दाखिल कर बताया गया है कि कार्यक्रम में कई बातें आपत्तिजनक और सांप्रदायिक थीं. सूचना प्रसारण मंत्रालय ने चैनल को आगे के एपिसोड से विवादित सामग्री हटाने के लिए कहा गया है. फिलहाल कोर्ट ने कार्यक्रम के प्रसारण पर रोक लगा रखी है.


यह भी पढ़ें:
Central Vista Project: सुप्रीम कोर्ट का आदेश- जब तक फैसला नहीं, तब तक निर्माण पर पाबंदी, शिलान्यास पर रोक नहीं
एक से ज्यादा शादी को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती, याचिकाकर्ताओं ने कहा- सिर्फ मुस्लिमों को इजाजत नहीं दी जा सकती