Supreme Court News: सुप्रीम कोर्ट आज (5 अप्रैल) कांग्रेस (Congress) समेत 14 राजनीतिक दलों की उस याचिका पर सुनवाई करेगा जिसमें केंद्रीय जांच एजेंसियों (Central Investigative Agencies) के दुरुपयोग का आरोप लगा है. विपक्षी दलों की याचिका पर प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ (Dhananjaya Y. Chandrachud) की अध्यक्षता वाली तीन-सदस्यीय पीठ मामले में सुनवाई करेगी. इस याचिका में भविष्य के लिए दिशानिर्देश जारी करने की भी मांग की गई है.


दरअसल, विपक्षीय पार्टियां पिछले काफी समय से केंद्रीय जांच एजेंसियों की निष्पक्षता पर सवाल उठाते हुए विरोध जता रही हैं. कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), द्रविड़ मुनेत्र कषगम, राष्ट्रीय जनता दल, भारत राष्ट्र समिति, झारखंड मुक्ति मोर्चा, जनता दल (यूनाइटेड), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, समाजवादी पार्टी और जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस याचिका दायर करने वाले दलों में शामिल हैं. 


विपक्षी दलों ने लगाए ये गंभीर आरोप...


विपक्षी दलों ने आरोप लगाया कि साल 2014 में केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद से बड़े पैमाने पर जांच एजेंसियों का दुरुपयोग हो रहा है. इनका ये भी कहना है कि जांच एजेंसियों के गलत इस्तेमाल से लोकतंत्र खतरे में आ गया है. विपक्ष के कुछ नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को भी कुछ समय पहले चिट्ठी लिखकर सीबीआई (CBI) और ईडी (ED) का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था. इस चिट्ठी में ये भी लिखा था कि जो नेता भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो जाते हैं उनके खिलाफ जांच या तो धीमी हो जाती है या खत्म हो जाती है.  


 विपक्षी दलों ने सीधे तौर पर आरोप लगाया कि जांच एजेंसियां बीजेपी विरोधी पार्टियों के खिलाफ ही कार्रवाई कर रही हैं. वहीं, इन आरोपों को बीजेपी ने खारिज करते हुए कहा कि जांच एजेंसियां बिना किसी दबाव के स्वतंत्र रूप से काम कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें.


Donald Trump Case: 'मैं दोषी नहीं', बोले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, एडल्ट स्टार से जुड़े केस में सुनवाई के बाद कोर्ट से निकले