Important Hearing in Supreme Court: आज हफ्ते का पहला दिन है और यह दिन कई मायनों में महत्वपूर्ण है. आज कई ऐसी बातें होनी हैं जिन पर सबकी निगाहें टिकी हैं. बात अगर अदालत की करें तो आज का दिन और खास हो जाता है. आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) में दो बड़े मामलों में सुनवाई होनी है.


ये दोनों ही मामले काफी दिनों से चल रहे हैं और इसके फैसले पर सबकी नजरें लगी हुई हैं. एक मामला उत्तर प्रदेश से जुड़ा है, तो दूसरे का कनेक्शन गुजरात से है. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट में भी कुछ अहम केस की सुनवाई होनी है. आइए जानते हैं इन सबी केस के बारे में.


1. बिलकिस बानो केस पर भी सुनवाई


सुप्रीम कोर्ट बिलकिस बानो केस के दोषियों की रिहाई के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करेगा. जस्टिस केएम जोसेफ और जस्टिस बीवी नागरत्ना की बेंच सुनवाई करेगी. जस्टिस बेला त्रिवेदी ने 4 जनवरी को इस मामले पर सुनवाई से खुद को अलग कर लिया था. 21 अक्टूबर 2022 को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन वुमन की ओर से दाखिल याचिका को मुख्य याचिका के साथ टैग करने का आदेश दिया था. इस याचिका में गुजरात सरकार के दोषियों की रिहाई के आदेश को तत्काल रद्द करने की मांग की गई है.


2. सुप्रीम कोर्ट में निकाय चुनाव का रास्ता भी होगा साफ


उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर आज सुनवाई होगी. सरकार ने रिपोर्ट दाखिल कर चुनाव की अनुमति मांगी थी. सुप्रीम कोर्ट में अगर ओबीसी आयोग की रिपोर्ट को हरी झंडी मिलती है, तो इसके बाद यूपी सरकार नगर निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत चुनावों में सीटों के आरक्षण के लिए तय प्रक्रिया में संशोधन करेगी. फिर आरक्षण सूची जारी की जाएगी. बताया जा रहा है कि सब कुछ सही रहा तो निकाय चुनाव की अधिसूचना अप्रैल में जारी हो सकती है, जबकि चुनाव मई में हो सकते हैं.


ये भी पढ़ें


UK Census Data: ब्रिटेन में हिंदू सबसे सेहतमंद नागरिकों में शामिल, सिखों के पास घर होने की संभावना सबसे ज्यादा