नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के कारण सुप्रीम कोर्ट में अभी तक वर्चुअल सुनवाई ही चल रही है. पिछले साल मार्च से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही सभी मामलों की सुनवाई चल रही है. लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट ने हाइब्रिड सुनवाई के लिए नए एसओपी जारी किए हैं. हफ्ते में दो दिन बुधवार और गुरुवार को कोर्ट रूम में वकीलों और पार्टियों की मौजूदगी में ही सभी मामलों की सुनवाई होगी. ये एसओपी 20 अक्टूबर से लागू होगा.


सुप्रीम कोर्ट ने कोर्ट रूम में प्रत्यक्ष सुनवाई फिर से शुरू करने की दिशा में एक कदम बढ़ाते हुए गुरुवार को कहा कि 20 अक्टूबर से बुधवार और गुरुवार को सभी मामलों की सुनवाई वकीलों और वादियों की प्रत्यक्ष मौजूदगी में ही होगी. अदालत पिछले साल मार्च से महामारी के कारण वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मामलों की सुनवाई कर रही है और कई बार निकाय और वकील मांग कर रहे हैं कि कोर्ट रूम में सुनवाई तुरंत फिर से शुरू हो.


दरअसल, देश में साल 2020 में मार्च महीने से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ना शुरू हुए थे. तब देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान सुप्रीम कोर्ट में भी फिजिकल सुनवाई बंद हो गई थी. अब कोरोना मामले काफी कम हो गए हैं. हालांकि अभी भी रोजाना करीब 20 हजार मामले बढ़ रहे हैं. कोरोना एक्टिव केस भी करीब ढाई लाख हैं. अबतक कुल 3.34 करोड़ लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से करीब 4.50 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई है.


ये भी पढ़ें-
कश्मीर में सख्ती के बाद आतंकियों ने बदली रणनीति, 2021 में अबतक 28 नागरिकों की हत्या की- IG


सुप्रीम कोर्ट ने कहा- सांप से डसवा कर हत्या करना बना नया ट्रेंड, आरोपी को नहीं दी जमानत