नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट (SC) ने रोड सेफ्टी से संबधित एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सरकार को कड़ी फटकार लगाई और कई सवाल पूछे. SC ने कहा कि मुंबई और दिल्ली की सड़कों में कितने गड्ढे हैं ये कौन बताएगा? जिसपर सरकार की ओर से पेश वकील ने कहा कि हम जल्द ही जानकारी कोर्ट के सामने रखेंगे. सरकार के जवाब पर सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि आखिर कितने ज्यादा गड्ढे हैं कि अधिकारियों को गिनने में इतना वक्त लग रहा है? एमिकस ने बताया कि हमारे पास ब्लैक स्पॉट्स को लेकर जानकारी है बस कोशिश है कि उन जगहों पर ज्यादा ध्यान दिया जाए.


कोर्ट ने सड़क में मौजूद गड्ढों पर पूछा कि सरकार और संबंधित एजेंसियां क्या कर रही है? कोर्ट ने सड़क हादसे और उसमें हुई मौत पर पूछा, ''2016 में एक्सीडेंट में कुल 1 लाख 60 हजार मौतें हुई. जिसमें से 20 हजार मौतें हिट एंड रन के मामलों में हुई. ऐसे में पीडितों को मुआवजा देने को लेकर क्या किया जा रहा है?


जानलेवा हैं गड्ढे
आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में सभी गैर-प्राकृतिक आकस्मिक मौतों में से 44 प्रतिशत से अधिक और 18 से 30 वर्ष की आयु के सभी लोगों में से 51 प्रतिशत लोगों की मौत सड़क दुर्घटना के कारण हो जाती है.


पिछले दिनों ही बारिश के दौरान मुंबई से सटे कल्याण में सड़क पर गड्ढे की वजह से एक बाइक फिसल गई. जिसपर सवार एक महिला नीचे गिर गई. तभी पीछे से आ रही एक बस ने महिला को कुचल दिया. जिसमें महिला की मौके पर ही मौत हो गई. देशभर की हालत कुछ ऐसे ही है.


दिल्ली का गिरता जल स्तर: जरूरी कदम नहीं उठाने पर SC ने केन्द्र और दिल्ली सरकार को लगाई फटकार