Goa Curlies Restaurant: गोवा के कर्लीज रेस्टोरेंट को गिराने पर सुप्रीम कोर्ट (SC) ने रोक लगा दी है. अब इस मामले पर अगले शुक्रवार को सुनवाई होगी. पर्यावरण नियमों के उल्लंघन के चलते नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने गिराने का आदेश दिया था. ऑथोरिटी ने माना था कि रेस्टोरेंट नो डेवलपमेंट जोन में बनाया गया है. नार्थ गोवा के कर्लीज क्लब (Curlies Club) के खिलाफ पहले भी गोवा (Goa) की अलग अलग ऑथॉरिटी को शिकायत की गई थी. इस क्लब में अवैध निर्माण के अलावा अवैध गतिविधियों की जानकारी गोवा पुलिस को भी दी गई थी.


गोवा के कर्लीज रेस्टोरेंट (Curlies Restaurant) में ही बीजेपी नेता और टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट को ड्रग्स दिया गया था. इसी रेस्टोरेंट में उनकी मौत हुई थी.


कर्लीज रेस्टोरेंट को गिराने पर रोक


2016 में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) और गोवा कोस्टल जोन मैनेजमेंट ऑथॉरिटी को याचिका दायर कर कुछ एनजीओ ने शिकायत की थी कि नो डेवलपमेंट जोन में अवैध निर्माण किया गया है. समुद्र के बिल्कुल किनारे अवैध स्ट्रक्चर बनाकर कमर्शियल एक्टिविटी चलाई जा रही है. जिसके बाद इसे गिराने की कार्रवाई शुरू की गई, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल रोक दिया.


कोस्टल जोन नियमों के उल्लंघन का आरोप


सोनाली फोगाट मामले के बाद खुद गोवा सरकार हरकत में आई और कोस्टल जोन के नियमों का उलंघन करने को लेकर कर्लीज क्लब के खिलाफ जांच करवाई गई. वहीं, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में भी 7 सितंबर 2022 को फाइनल सुनवाई हुई और इस क्लब के अवैध निर्माण को जो सीआरजेड (CRZ) के नियमों की अनदेखी कर बनाया गया था, उसे तोड़ने का आदेश जारी हुआ.


कर्लीज क्लब को गिराने पहुंचे थे कई अधिकारी


खुद गोवा के मुख्यमंत्री ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कर्लीज क्लब के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए थे, जिसके बाद आज बुलडोजर लेकर गोवा के डिप्टी कलेक्टर पुलिस बंदोबस्त में पहुंचे थे और रेस्टोरेंट को तोड़ने का काम शुरु किया गया था. गोवा कोस्टल ज़ोन ऑथोरिटी के अधिकारी, गोवा नगर निगम के अधिकारी भी मौके पर मौजूद थे. 100 से ज्यादा पुलिस, अंजुना ग्राम पंचायत के सदस्य, जिन्होंने इस क्लब के अवैध निर्माण को बिना इजाजत बनाये जाने की शिकायत की थी, वो भी मौके पर मौजूद थे.


सोनाली फोगाट की मौत के बाद से चर्चा में रेस्टोरेंट


गोवा (Goa) के प्रसिद्ध अंजुना समुद्र तट पर स्थित रेस्टोरेंट 'कर्लीज' (Curlies Restaurant) हाल ही में उस समय चर्चा में था, जब बीजेपी नेता और टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट (Sonali Phogat Death) को उनकी मौत से कुछ घंटे पहले आउटलेट पर पार्टी करते हुए पाया गया था. इस रेस्टोरेंट के मालिक एडविन नून्स भी सोनाली फोगट मौत मामले में गिरफ्तार किए गए पांच लोगों में शामिल थे और बाद में उन्हें जमानत दे दी गई थी.


ये भी पढ़ें:


Weather: महाराष्ट्र के कई हिस्सों में तेज बारिश, झारखंड में भी अलर्ट- दिल्ली में गर्मी से हाल बेहाल, जानिए देशभर का हाल


Madhya Pradesh: नाबालिग दलित रेप पीड़िता के साथ थाने में पुलिसवालों की बेशर्मी, बेल्ट और लात से की पिटाई, तीन सस्पेंड