नई दिल्ली:  देश की पहली हमसफर एक्सप्रेस आज गोरखपुर से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल के लिए दौड़ेगी. थ्री-एसी कोच वाली हमसफर ट्रेन को आज केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु गोरखपुर से हरी झंडी दिखाएंगे. इस दौरान गौरखपुर से लोकसभा के सांसद महंत योगी आदित्यनाथ और राज्यसभा से सांसद शिव प्रताप शुक्ल भी मौजूद रहेंगे.


यह ट्रेन 20 दिसंबर तक नियमित तरीके से चलने लगेंगी. गोरखपुर से आनंदविहार टर्मिनल के बीच चलने वाली हमसफर ट्रेन शुरू होने की पुष्टि रेलवे ने अपने ट्वीटर हैंडल पर की है.


 






यह ट्रेन हर सोमवार रात 8 बजे आनंद विहार से गोरखपुर के लिए रवाना होगी और हर रविवार की शाम 7 बजे गोरखपुर से चलेगी. हमसफर एक्सप्रेस कानपुर, लखनऊ, गोंडा जैसे स्टेशनों पर भी रुकेगी. इसके लिए रेलवे ने अधिसूचना भी जारी कर दी है.



हमसफर ट्रेन में सफर करने के लिए यात्रियों को जेब ढीली करनी पड़ सकती है. रेल मंत्रलय ने हमसफर ट्रेन में फ्लेक्सी किराया लागू कर दिया है. इसके मुताबिक पूर्ण रूप से एसी-3 वाली इस ट्रेन की शुरुआती 50 फीसदी सीटों का किराया मेल-एक्सप्रेस ट्रेन के इसी श्रेणी की सीटों के मुकाबले 1.5 गुना ज्यादा होगा. शेष बची हुई 50 फीसदी सीटों का किराया उपलब्धता के आधार पर बढ़ता रहेगा.