नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कॉमनवेल्थ हेड्स ऑफ गवर्मेंट(चोगम) बैठक में शामिल होने के लिए ब्रिटेन के चार दिवसीय दौरे पर हैं. वह आज अपनी यात्रा के दौरान कॉमनवेल्थ देशों के शासनाध्यक्षों के दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.


कभी ब्रिटिश झंडे के तले रहे दुनिया के 53 मुल्कों के इस समूह की 11वीं शिखर बैठक में इस बार का विषय साझा विकास को रखा गया है. 2010 के बाद पहली बार भारतीय प्रधानमंत्री चोगम की बैठक में शरीक हो रहे हैं. यह शिखर सम्मेलन पहली बार विंडसर कैसल में हो रहा है.


सेंट्रल हॉल में की 'भारत की बात सबके साथ'
कॉमनवेल्थ देशों की बैठक तो आज होनी है लेकिन उससे पहले कल लंदन में भारत की गूंज रही. लंदन दौरे पर कल पीएम मोदी ने ऐतिहासिक वेस्टमिंस्टर के सेंट्रल हॉल में लोगों को संबोधित किया. वेस्टमिंस्टर का सेंट्रल हॉल वही ऐतिहासिक हॉल है जहां संयुक्त राष्ट्र की पहली बैठक 1946 में हुई थी. इसके अलावा महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग भी ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल से संबोधित कर चुके हैं और अब पीएम मोदी ने उसी सेंट्रल हॉल से हर मुद्दे पर दिल खोल कर बातें की.


वेस्टमिंस्टर सेंट्रल हॉल में 'भारत की बात सबके साथ' कार्यक्रम में मोदी ना सिर्फ लोगों से रूबरू हुए बल्कि उनके सवालों का जवाब भी दिया. कार्यक्रम का संचालन जाने-माने गीतकार और सेंसर बोर्ड के चेयरमैन प्रसून जोशी ने किया.


पीएम मोदी का करारा हमला, कहा- पाक को उसी की भाषा में जवाब देने के लिए किया गया सर्जिकल स्ट्राइक

ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल में पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें
सेंट्रल हॉल में भाषण के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने नोटबंदी, सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर रेप जैसे संवेदनशील मुद्दे पर बात की. प्रधानमंत्री ने सर्जिकल स्ट्राइक पर बड़ा खुलासा किया साथ ही पाकिस्तान को आगे के लिए चेतावनी भी वदी.


रेप के मुद्दे पर बोले पीएम मोदी
अभी देश में बच्चियों से रेप का मुद्दा गर्म है. ऐसे में पीएम मोदी ने लंदन में रेप पर कहा बच्चियों से रेप चिंता का विषय है. रेप पर सरकारों की तुलना नहीं होनी चाहिए. एक बेटी के साथ अत्याचार कैसे सहन कर सकते हैं.


सर्जिकल स्ट्राइक पर नई जानकारी
सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर पीएम मोदी ने नई जानकारी दी. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत से पहले सर्जिकल स्ट्राइक की जानकारी दी. पीएम मोदी ने बताया कि हमने पाकिस्तान से फोन करके कहा कि लाशें पड़ी हैं उठा लो. इसके बाद हमने देश दुनिया को बताया कि हमारा न्याय पाने का तरीका था. ईंट का जवाब पत्थर से देने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक किया.


पाकिस्तान को चेतावनी दी
पाकिस्तान को आतंकवाद पर चेतावनी भी दी. उन्होंने कहा कि आतंक का निर्यात करने वाले जान लें कि भारत अब बदल चुका है. हमने ईंट का जवाब पत्थर से दिया है.


कांग्रेस पर भी साधा निशाना
देश के मुख्य विपक्ष कांग्रेस और गांधी परिवार पर भी मोदी ने निशाना साधा. उन्होंने कहा कि हमारे देश का दुर्भाग्य है कि स्वतंत्रता के बाद, भारत के संस्कृति और इतिहास को मिटाने की कोशिश की गई. उन्होंने कहा कि भारत के लोगों को एक परिवार के बाहर कुछ नहीं जानने दिया गया.


विकास पर पीएम मोदी के बोल
विकास पर पीएम मोदी ने कहा कि देश में अब पहले से तीन गुना तेजी से विकास हो रहा है. देश पिछले चार साल में बहुत बदल चुका है.


लोकतंत्र में आलोचना जरूरी
पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र में आलोचना बेहद जरूरी है. उन्होंने कहा कि मै चाहता हूं कि मेरी सरकार की खूब आलोचना हो. आलोचना से लोकतंत्र मजबूत होता है. हालांकि मोदी ने ये भी कहा कि मेरी समस्या आलोचना के खिलाफ नहीं है. आलोचना करने के लिए, उचित तथ्यों की जरूरत पड़ती है. लेकिन अफसोस की बात है, यह अब ऐसा नहीं होता है. आलोचना करने के बजाय एक दूसरे पर आरोप लगाए जाते हैं.


इसके अलावा पीएम मोदी ने लिंगायतों के धर्मगुरु स्वामी बसश्वेर को याद किया. आपको बता दें कि 12 मई को कर्नाटक में चुनाव हैं और करीब सत्रह फीसदी लिंगायत चुनाव में अहम भूमिका निभाते हैं.


लंदन में मोदी का आज कार्यक्रम, भारतीय समय के मुताबिक




  • दोपहर 2.30 बजे ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ कॉमनवेल्थ समिट का औपचारिक उद्घाटन करेंगी

  • दोपहर 3.30 से 4.30 बजे के बीच ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे और कॉमनवेल्थ के महासचिव द्वारा आधिकारिक स्वागत किया जाएगा.

  • शाम 4.45 से 5.30 बजे के बीच एग्जीक्यूटिव सेशन-1 में, साउथ ड्राइव के होने वाले राष्ट्रपति और यूगांडा के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे

  • शाम 7 से 8.15 बजे के बीच एग्जीक्यूटिव सेशन -2 में, ऑस्ट्रेलिया के पीएम और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से मुलाकात करेंगे

  • रात 12.20 से 2.45 बजे के बीच बकिंघम पैलेस में कॉमनवेल्थ नेताओं के लिए ब्रिटेन की महारानी द्वारा आयोजित रिसेप्शन और डिनर में शामिल होंगे.

  • भारत का समय लंदन के समय से 4.30 घंटे आगे है. उदाहरण के लिए अगर लंदन में सुबह के 6 बजे रहे होंगे तो उस समय दिल्ली में सुबह के 10.30 बजे रहे होंगे.