भोपाल: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चार दिन के बच्चे की मदद की पेशकश की है. ये चार दिन का मासूम दिल की गंभीर बीमारी से जूझ रहा है. विदेश मंत्री के इस आश्वासन के बाद बच्चे के माता-पिता को अपने बेटे को बचाने के लिए आशा की नई किरण मिल गई है.


अब चार दिन के मासूम के माता-पिता ने निर्णय लिया है कि अपने इस बीमार बच्चे को भोपाल के अस्पताल से दिल्ली के एम्स में भर्ती कर देंगे.


भोपाल निवासी देवेश शर्मा की पत्नी वंदना ने 23 जनवरी को सिजेरियन डिलीवरी से एक बेटे को यहां एक अस्पताल में जन्म दिया था. बच्चे को सांस लेने में तकलीफ के बाद जांच कराने पर पता चला कि बच्चे को ‘ट्रांसपोजिशन ऑफ ग्रेटर आर्टरीज’ बीमारी है. वेंटिलेटर पर रखे गए इस नवजात को फौरन सर्जरी की जरूरत बताई गई, लेकिन सर्जरी के लिए भोपाल में व्यवस्थाएं नहीं होने के चलते डॉक्टर तैयार नहीं हुए.


भोपाल में कई डॉक्टर्स और विशेषज्ञों से बात होने के बाद भी बात नहीं बनते देख देवेश ने थक कर कल ट्विटर के माध्यम से अपनी परेशानी मंत्री से साझा कर अपने बेटे के इलाज के लिए उनसे मदद की गुहार लगाई, जिसके बाद सुषमा ने जवाब दिया.


उन्होंने कहा कि जब डॉक्टर्स ने उन्हें बताया कि उनके बीमार बच्चे की सर्जरी के लिए व्यवस्थाएं नहीं हैं, तो हमने मंत्री जी से मदद लेने का फैसला किया. इस ट्वीट के आने के बाद सुषमा ने कल ट्वीट कर देवेश का फोन नंबर मांगा था, ताकि उनका स्टॉफ इस परिवार से संपर्क कर सके.


इसके बाद सुषमा के स्टॉफ ने देवेश से संपर्क कर बच्चे की सभी मेडिकल रिपोर्ट मांगी और उन्हें दिल्ली के एम्स के डॉक्टर्स को भेजा. परामर्श करने के बाद सुषमा ने कल शाम फिर ट्वीट किया, 'हमने परिवार के सदस्यों से संपर्क किया और मेरे भोपाल कार्यालय के जरिये मेडिकल रिपोर्ट प्राप्त की गई. एम्स के कार्डिक सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ बलराम ऐरन ने फौरन सर्जरी की जरूरत बताई है.'

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, 'हम बच्चे की नई दिल्ली एम्स में सर्जरी की व्यवस्था कर सकते हैं. अब आगे परिवार को फैसला करना है.' सुषमा द्वारा मदद के लिए आश्वासन दिये जाने के बाद इस बच्चे के माता-पिता को आशा है कि अब उनके बच्चे की अच्छी तरह से उपचार हो जाएगा और वह ठीक हो जाएगा.


शर्मा ने बताया, 'सुषमा जी के ट्वीट के बाद हम बच्चे को आगे के इलाज हेतु एयर एंबुलेंस से नई दिल्ली शिफ्ट करने की प्रक्रिया कर रहे हैं. उम्मीद है कि आज शाम तक हम बच्चे को दिल्ली शिफ्ट कर देंगे.' भोपाल निवासी देवेश शर्मा पेशे से बेंगलुर में सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं.


सुषमा मध्यप्रदेश के विदिशा लोकसभा सीट से सांसद हैं. पिछले महीने 10 दिसंबर को दिल्ली के एम्स में उनकी एक किडनी ट्रांसप्लांट की गई थी.