Swami Prasad Maurya On Hindu Dharma: तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन के सनातन धर्म पर विवादित बयान के बाद अब उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (एसपी) के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने हिंदू धर्म पर विवादित बयान दिया है. उनका कहना है कि हिंदू कोई धर्म नहीं है बल्कि इसका फारसी में अर्थ चोर और नीच होता है. इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि हिंदू राष्ट्र की मांग करने वाले देशद्रोही हैं.


दरअसल वो उत्तर प्रदेश के हरदोई में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे. यहां उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “हिंदू एक फारसी शब्द है जिसका मतलब होता है चोर, नीच. हम जिसको हिंदू धर्म मानते हैं वो धर्म है ही नहीं. ये धर्म कैसे हो सकता है. अगर हिंदू धर्म होता तो सभी को बराबरी का दर्जा मिलता. हिंदू राष्ट्र की मांग भी संविधान विरोधी है और ऐसा करने वाले देशद्रोही.”


ब्राह्मणों पर भी की अभद्र टिप्पणी


सपा नेता यहीं नहीं रुके. उन्होंने ब्राह्मणों पर अभद्र टिप्पणी करते हुए कहा, “ब्राह्मण कहता है कि हम ब्रह्मा के मुंह से पैदा हुए हैं. ये तो अपनी मां के पेट से पैदा होने पर भी यकीन नहीं करते. क्या आज तक आपने किसी को किसी के मुंह से पैदा होते हुए देखा है. किसी को हाथ से क्षत्रिय, किसी को वैश्य समाज से या फिर किसी को पैर से पैदा होते हुए देखा है? हर बच्चा पैदा होने की एक प्रकिया होती है, वो चाहे कोई भी देश हो हर जगह बच्चा अपनी मां के पेट से पैदा होता है. लेकिन पाखंडी लोगों ने अपना ही नियम बना रखा है.”


उन्होंने ये भी कहा कि भारत कभी भी हिंदू राष्ट्र था ही नहीं. ये न हिंदू राष्ट्र था और न है और न कभी रहेगा. जाति-पाति पर बोलते हुए स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा, “जाति-पाति पहले भी थी और आगे भी रहेगी.”


फारसी में हिंदू का मतलब


फारसी भाषा में हिंदू का मतलब देखें तो फिरोज़्ज़ुल लोग़ात डिक्शनरी के मुताबिक, हिंद शब्द हिंदुस्तान, भारत होता है और हिंदू का मतलब हिंदुस्तान में रहने वाला, हिंदुस्तानी, हिंदुस्तान का वाशिंदा, माशूक़ के रुख़सार का तिल, ख़ाल-ए-स्याह, ज़ुल्फ-ए-माशूक़ होता है.


इसके अलावा फरहंग-ए-आसफिया डिक्शनरी के मुताबिक, हिंदू का मतलब हिंदुस्तान का रहने वाला, हिंद का बाशिंदा, हिंदुस्तानी, हिंदी, हिंदुस्तान की वो कौम जिसमें बुतपरस्ती जायज़ है और उनका तरीका दिगर अक़वाम से अलेहदा है. आर्या विष्णु जैन वग़ैरह मत के लोग, हिंदुस्तान के कदीम बाशिंदे.


ये भी पढ़ें: Udhayanidhi Stalin Remark: डीएमके सांसद टीआर बालू ने उदयनिधि को दी सतर्क रहने की सलाह, कहा- 'पूरा देश...'