FIR Against Bibhav Kumar: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए स्वाति मालीवाल का मामला गले की हड्डी बनता जा रहा है. दिल्ली पुलिस ने आम आदमी पार्टी (आप) की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल से कथित 'मारपीट' के संबंध में गुरुवार (16 मई) को एफआईआर दर्ज की. इसमें अरविंद केजरीवाल के निजी सहायक विभव कुमार को आरोपी बनाया गया.  


अधिकारियों ने बताया कि यह एफआईआर महिलाओं के खिलाफ हिंसा के अपराध से संबंधित भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत दर्ज की गई. स्वाति मालीवाल ने कई पन्नों की शिकायत दर्ज कराई है जिसके बाद मुकदमा दर्ज किया गया है.


स्वाति मालीवाल केस में कब क्या हुआ?


1. दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने 13 मई को आरोप लगाया था कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आधिकारिक आवास पर उनके निजी सचिव विभव कुमार ने उनके साथ बदसलूकी की थी.


2. घटना मुख्यमंत्री आवास के भीतर होने और उनके निजी सचिव का नाम इसमें शामिल होने के कारण विपक्ष को अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मोर्चा खोलने के लिए बड़ा हथियार मिल गया. बीजेपी को तो राजनीतिक रोटी सेंकने का मौका मिला ही है, इस घटना से कई अहम सवाल भी पैदा हुए हैं.


3. पुलिस उपायुक्त (उत्तर) मनोज कुमार मीणा ने कहा था कि सिविल लाइंस थाने में सोमवार सुबह 9.34 बजे एक पीसीआर कॉल आई थी जिसमें महिला ने बताया था कि मुख्यमंत्री आवास पर उसके साथ बदसलूकी की गई.


4. पुलिस के लिखे गए पीसीआर कॉल के नोट में बताया गया कि महिला ने कहा है कि मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री के पीए (निजी सचिव) वैभव कुमार ने उसके साथ बदसलूकी की. डीसीपी मीणा ने कहा कि पीसीआर कॉल मिलने के बाद एसएचओ पुलिसकर्मियों के साथ मुख्यमंत्री आवास पहुंची, लेकिन कॉल करने वाली महिला वहां मौजूद नहीं थी.


5. पुलिस उपायुक्त ने कहा, कुछ देर बाद एमपी मैडम सिविल लाइंस थाने आईं, हालांकि वह (मालीवाल) बाद में यह कहते हुए चली गईं कि वह बाद में शिकायत दर्ज कराएंगी.


6. इसके एक दिन बाद यानि मंगलवार (14 मई) को आम आदमी पार्टी ने स्वाति मालीवाल के साथ हुई बदसलूकी और मारपीट की बात को कबूल किया. संजय सिंह ने कहा कि स्वाति मालीवाल अरविंद केजरीवाल के घर में उनसे मिलने के लिए इंतजार कर रही थीं. उसी वक्त विभव कुमार ने उनसे बदसलूकी की, जो बेहद निंदनीय है. उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने इस घटना का संज्ञान लिया है और विभव कुमार पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.


7. बुधवार (15 मई) को बीजेपी ने इस मुद्दे को जमकर उठाया और महिला आयोग ने विरोध प्रदर्शन कर नारेबाजी की. बीजेपी नेता शाजिया इल्मी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से सीधे सवाल पूछे.


8. उन्होंने कहा कि 48 घंटे बीत गए, सबके मन में यह सवाल है कि सुल्तान साहब के शीशमहल में क्या हो रहा है? उन्होंने सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और आतिशी की चुप्पी पर भी प्रश्न किए.


9. इसके बाद आज गुरुवार (16 मई) को अरविंद केजरीवाल जब यूपी के लखनऊ में अखिलेश यादव के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए एयरपोर्ट पर पहुंचे तो विभव कुमार उनके साथ दिखाई दिए. साथ ही पीसी में उनसे पत्रकारों ने स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट को लेकर सवाल किए तो वो इसे टाल गए और माइक संजय सिंह की ओर कर दिया.


10. इधर दिल्ली में वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में दिल्ली पुलिस की एक टीम स्वाति मालीवाल के आवास पर पहुंची. अतिरिक्त पुलिस आयुक्त प्रमोद कुमार कुशवाहा, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त और अन्य अधिकारी दल-बल के साथ मालीवाल के घर पहुंचे. स्वाति मालीवाल ने लिखित शिकायत दी जिसके आधार पर पुलिस ने विभव कुमार को मुख्य आरोपी बनाते हुए एफआईआर दर्ज की.


ये भी पढ़ें: Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल ने दर्ज कराई FIR तो बीजेपी बोली- दिख रही है केजरीवाल की नीति और नीयत