Swati Maliwal On Online Trollers: दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने सोमवार (16 जनवरी) को सोशल मीडिया पर क्रिकेटरों की पत्नियों और बेटियों सहित महिलाओं के बारे में भद्दी टिप्पणियां करने वाले ऑनलाइन ट्रोलर्स को चेतावनी दी. उन्होंने सीधे तौर पर कहा, "सुधरो या जेल जाने के लिए तैयार रहो." आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि क्रिकेटरों की पत्नी और बेटियों के लिए ऐसी टिप्पणियां तेजी से की जा रही हैं, यहां तक ​​कि उन्हें बलात्कार करने की धमकी भी दी जा रही है. 


एएनआई से बात करते हुए आयोग की चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल ने कहा, "आजकल देखने में आता है कि अक्सर ट्रोलर्स खुले आम किसी सेलिब्रिटी या क्रिकेटर की पत्नी के बारे में भद्दी टिप्पणियां करते हैं, यहां तक ​​कि उनकी दो और सात साल की बेटियों को भी नहीं बख्शा जाता है. सोशल मीडिया पर उन्हें गाली देना एक चलन बन गया है." 


'सात साल की बच्ची भी सुरक्षित नहीं है'


स्वाति मालीवाल ने आगे कहा, "अगर कोई क्रिकेटर या सेलिब्रिटी को पसंद नहीं करता है तो उसे उनको नहीं देखना चाहिए. हालांकि, कुछ लोग उनके परिवार को निशाना बनाते हैं और उनकी छोटी बेटी और पत्नी के बारे में भद्दी टिप्पणियां करते हैं, जो बिल्कुल भी सही नहीं है. एक सात साल की बच्ची सुरक्षित नहीं है."


दिल्ली पुलिस ने दर्ज की थी FIR


दिल्ली महिला आयोग ने हाल ही में भारतीय क्रिकेटरों विराट कोहली और एमएस धोनी की बेटियों के लिए आपत्तिजनक ट्वीट पर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया था, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने FIR दर्ज की थी. आयोग ने इन क्रिकेटरों की बेटियों को अपमानित करने वाली कुछ सोशल मीडिया पोस्टों का खुद संज्ञान लिया था.


ट्विटर को भेजा गया नोटिस


मालीवाल ने कहा, "सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'ट्विटर' पर ये पोस्ट अश्लील, महिला विरोधी और छोटी बच्चियों और उनकी मांओं के प्रति अत्यधिक अपमानजनक थीं." दिल्ली पुलिस की साइबर अपराध इकाई ने आयोग को सूचित किया है कि विशेष प्रकोष्ठ में IT एक्ट की धारा 67 बी (डी) के तहत एक FIR दर्ज की गई है. दिल्ली पुलिस ने आयोग को बताया कि मामले में आवश्यक विवरण प्रदान करने के लिए 'ट्विटर' को एक नोटिस भेजा गया है.


'ट्रोलर्स को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा'


स्वाति मालीवाल ने कहा, "यह अच्छी बात है कि दिल्ली पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है. भद्दी टिप्पणियां करने वाले लोगों की पहचान की जा रही है, जिसके बाद उन्हें जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाएगा." स्वाति मालीवाल ने यह भी बताया कि जिन महिलाओं और लड़कियों को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जाता है या किसी तरह की धमकी दी जाती है, वे सीधे दिल्ली महिला आयोग में शिकायत कर सकती हैं. 


'अपनी आवाज उठाएं, हम आपके साथ हैं'


उन्होंने कहा, "डरने की कोई जरूरत नहीं है.. हेल्पलाइन नंबर 181 का उपयोग किया जा सकता है, जो हर समय उपलब्ध है. इसके अलावा, 112 उपलब्ध है और दिल्ली पुलिस को शिकायत करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अपनी आवाज उठाएं, हम आपके साथ हैं. महिलाएं हमें ईमेल भी कर सकती हैं." 


यहां भी कर सकते हैं शिकायत


स्वाति मालीवाल ने कहा कि फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम सहित सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर आयोग के हैंडल हैं. मालीवाल ने कहा कि आप सीधे हमारी वेबसाइट पर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. आयुक्त इस मुद्दे को उठाते हैं और ऐसे मामलों पर तत्काल कार्रवाई करते हैं."


ये भी पढ़ें- Ashwini Kumar Choubey: बिहार सरकार के खिलाफ 'मौन उपवास' शुरू करेंगे केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, यहां से होगी शुरुआत