India Win T20 World Cup 2024: भारत के टी-20 विश्वकप जीतने का जश्न हर तरफ मन रहा है. टीम इंडिया को न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों से भी बधाइयां मिल रहीं हैं. इसी कड़ी में भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने शनिवार को टी20 विश्व कप 2024 में जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया को बधाई दी.


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर एरिक गार्सेटी ने लिखा, “वाह, अविश्वसनीय जीत! बधाई टीम इंडिया.” इससे पहले, श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने भी भारत को बधाई दी और इसे दबाव में शानदार प्रदर्शन बताया. श्रीलंका के विदेश मंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया, "बधाई भारत! दबाव में शानदार प्रदर्शन!"


इजरायल के दूत ने भी दी बधाई


भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने भी भारत को इस शानदार जीत पर बधाई दी. इजरायली दूत गिलोन ने इसे "वास्तव में ऐतिहासिक उपलब्धि" कहा और एक्स पर लिखा, "चक दे ​​इंडिया... टीम इंडिया को टी-20 वर्ल्डकप 2024 में शानदार जीत के लिए बधाई. वास्तव में एक ऐतिहासिक उपलब्धि."


टीम इंडिया बिना हार के चैंपियन बनने वाली पहली टीम


शनिवार (29 जून 2024) को बारबाडोस में एक रोमांचक मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराकर अपना दूसरा ICC T20 विश्वकप खिताब हासिल किया. वहीं दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका की टीम एक बार फिर ICC खिताब जीतने से चूक गई. इस बीच भारत ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद पहला ICC खिताब जीतकर अपने 11 साल के ICC ट्रॉफी के सूखे को खत्म किया. भारत बिना किसी हार के इस खिताब को जीतने वाली पहली टीम है.


रोमांचक मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया


बता दें कि मैच काफी टक्कर का था और आखिरी ओवर तक गया. हार्दिक पांड्या अंतिम ओवर करने आए, उन्होंने पहली ही गेंद पर मिलर का बड़ा विकेट लेकर मैच को भारत की तरफ मोड़ दिया. इस विकेट में सूर्यकुमार यादव का भी योगदान काफी बड़ा रहा. उन्होंने बाउंड्री के पास एक बेहतरीन कैच लपका. इस मैच को भारत ने 7 विकेट से जीत लिया.


ये भी पढ़ें


बॉलीवुड सेलेब्स ने मनाया टी-20 वर्ल्ड कप की जीत का जश्न, खुशी से झूमीं रवीना टंडन, विवेक बोले- 'इमोशनल अत्याचार'