नई दिल्ली: निजामुद्दीन मरकज मामले की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे तब्लीगी जमात के प्रमुख मौलाना साद की मुश्किलें भी बढ़ती जा रही है. मौलाना साद के मरकज का एक और सच सामने आया है.


दरअसल दिल्ली पुलिस के सूत्रों का कहना है कि पुलिस की जांच रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है कि 13 मार्च से 24 मार्च के बीच निजामुद्दीन मरकज में करीब 15 हजार से ज्यादा लोग थे. ये खुलासा मोबाइल फोन डेटा के इस्तेमाल और लोकेशन ट्रेसिंग कर इस तारीख के बीच मरकज में एक्टिव मोबाइल नम्बरों के आधार पर हुआ है. दिल्ली पुलिस ने ये जांच रिपोर्ट केंद्र और राज्य सरकारों को भी दी है.


इतना ही नहीं सूत्रों का ये भी कहना है कि कांटेक्ट ट्रेसिंग के जरिये ये भी पता लगाया जा रहा है कि मरकज से निकल कर ये लोग किन-किन जगहों पर गए. कितने लोगों के संपर्क में आये, उन हजारों लोगों की भी लिस्ट बनाई गई है. हालांकि पता चलते ही उन सभी को सेल्फ क्वॉरंटाइन में भेजा जा रहा है.


जांच रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि मरकज से निकले लोगों के द्वारा करीब 17 राज्यों के हर केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना संक्रमण फैलाने का लिंक पाया गया है. ये रिपोर्ट मौलाना साद की मुश्किलें बढ़ाने वाली है. क्योंकि रिपोर्ट कहती है कि मौलाना साद ने जमातियों की संख्या और लोकेशन की सही जानकारी नहीं दी. दरअसल दिल्ली पुलिस मौलाना जांच के दौरान हर वो सुबूत इकट्ठा कर रही है जो इस मरकज केस के लिए जरूरी है.


आने वाले समय में ये रिपोर्ट मौलाना साद के खिलाफ सबूत के तौर पर अदालत में रखी जायेंगी. जांच रिपोर्ट तैयार करने में दिल्ली पुलिस की अलग अलग कई यूनिटों और स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने साथ मिलकर काम किया था.


क्राइम ब्रांच की टीम मौलाना साद को अब तक चार नोटिस भेज चुकी है और पांचवा नोटिस भेजने की तैयारी में है. आपको बता दे कि मौलाना साद समेत क्राइम ब्रांच की टीम ने 7 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था. जांच अभी जारी है अभी तक क्राइम ब्रांच की टीम ने किसी को बुलाकर पूछताछ नही है. दरअसल सूत्रों की माने तो अभी क्राइम ब्रांच की टीम मरकज से जुड़े तमाम सुबूत इकट्ठे कर रही है ताकि केस मजबूत हो सके और जब साद या मरकज जुड़े किसी को भी बुलाकर पूछताछ की जाए तो वो झूठ ना बोल सके.


ये भी पढ़ें-


COVID-19: दिल्ली में पॉजिटिव केस का आंकड़ा 4500 के पार, महाराष्ट्र में अब तक करीब 13000 मामले


कई रियायतों के साथ आज से लॉकडाउन-3 की शुरुआत, जानिए- कौन से जोन में क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद?