नई दिल्ली: क्या तब्लीगी जमात में आए विदेशियों के पासपोर्ट गायब हो गए हैं या फिर वह जानबूझकर उन्हें जांच एजेंसियों को देना नहीं चाहते? तब्लीगी जमात में आए विदेशियों पर बड़ा खुलासा हुआ है .दिल्ली पुलिस को जांच के दौरान 943 में से 197 विदेशियों के पासपोर्ट नहीं मिले हैं. पासपोर्ट और वीजा ना मिलने पर दिल्ली पुलिस इस मामले में अलग से भी मुकदमा दर्ज कर सकती है.


अनेक जमाती पाए गए थे कोरोना पॉजिटिव


तब्लीगी जमात में जांच के दौरान दिल्ली पुलिस को पता चला था की कुल 943 विदेशी नागरिक दिल्ली में मौजूद हैं. जिन्होंने मरकज में हिस्सा लिया था. यह जमाती लगभग 40 से ज्यादा देशों के बताए गए और इसके बाद इन सभी को दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में क्वॉरन्टीन कर दिया गया था क्योंकि इनमें से अनेक जमाती कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे.


पुलिस को नहीं मिले 197 विदेशी जमातियों के दस्तावेज


सूत्रों ने बताया की इस पूछताछ के दौरान दिल्ली पुलिस की टीम ने इन विदेशी जमातियों को एक प्रश्नावली दी. प्रश्नावली के जवाब में इन विदेशी जमातियों ने माना कि वह पासपोर्ट और वीजा के जरिए भारत आए थे. लेकिन जब इन से इन के दस्तावेज मांगे गए तो इनमें से लगभग 197 विदेशी जातियों ने अपने दस्तावेज पेश नहीं किए. इस पर उनसे पूछा गया कि उनके दस्तावेज कहां हैं तो उन्होंने बताया कि दस्तावेज उन्होंने कहीं रखवा दिए हैं लेकिन अभी तक इस दस्तावेज पुलिस के सामने पेश नहीं किए गए हैं.


दिल्ली पुलिस के दस्तावेज के मुताबिक 943 में से उसे कुल 746 विदेशी पासपोर्ट या पहचान पत्र अब तक मिले हैं. इनमें 723 पासपोर्ट और 23 नेपाली पहचान पत्र शामिल है. यानी लगभग 197 पासपोर्ट बरामद नहीं हो सके. पुलिस इन दस्तावेजों की तलाश में लगातार पूछताछ और छापेमारी कर रही है. पूछताछ के दौरान पुलिस ने इन विदेशी जमातियों से पूछा कि उन्होंने जहां भी अपने दस्तावेज रखे हैं वह चलकर बरामद करवा दें लेकिन अभी तक ऐसी कोई बरामदगी नहीं हो पाई है.


यह विदेशी जमाती अब तक पुलिस की ओर से मांगे जाने पर दस्तावेज गायब होने या चोरी होने की कोई FIR भी नहीं दिखा सके. ऐसे में कानून के जानकारों का मानना है कि दस्तावेज ना मिलने की सूरत में इनके खिलाफ नया मुकदमा दर्ज हो सकता है.


पुलिस सूत्रों के मुताबिक इन विदेशी जमातियों को दिल्ली में जिन जिन जगहों रखा गया था वहां भी दिल्ली पुलिस ने की टीम ने उनके दस्तावेज खोजें लेकिन वह दस्तावेज अभी तक नहीं मिल सके. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि यह दस्तावेज जानबूझकर नहीं दिए जा रहे हैं या वास्तव में गायब हो गए.


ये भी पढ़ें-


केंद्र और महाराष्ट्र सरकार के विवाद के बीच पिस रहे हैं प्रवासी श्रमिक: मायावती


जाने माने हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक कोरोना इस साल नहीं जा रहा है, जानिए- कब जाएगा