नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन में शामिल हुए कई लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने कि बात सामने आने और इसी में शामिल हुए तेलंगाना के 6 लोगों की मौत के बाद प्रशासन हरकत में आया है.


सूत्रों के मुताबिक सरकार अब निजामुद्दीन इलाके मे टेस्ट समेत निगरानी ड्राइव चलाएगी. संदिग्ध लोगों की पहचान की जाएगी और इलाके में संक्रमित लोगों कि पहचान के लिए बड़े पैमाने पर जांच कराई जाएगी. सरकार के सूत्रों के मुताबिक ऐसा साउथ कोरिया के तर्ज पर किया जाएगा. जहां भी ठीक इसी तरह संक्रमण का फैलाव हुआ था.


गौरतलब है कि साउथ कोरिया मे भी ठीक तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन की ही तरह एक चर्च मे कोरोना संक्रमण फैला था. जिसके बाद वहां भी प्रशासन ने टेस्ट और निगरानी ड्राइव चलाई थी.


क्या है मामला

दरअसल रविवार देर रात दिल्ली पुलिस को खबर मिली कि निजामुद्दीन इलाके में कई लोगों में कोरोना के लक्षण दिखाई दिए हैं. दिल्ली पुलिस और सीआरपीएफ के अधिकारी मेडिकल टीम लेकर यहां पहुंचे और इलाके को बंद करने के बाद टेस्ट के लिए लोगों को ले गए.


सैंकड़ों लोगों के टेस्ट हो चुके हैं. इन सबकी जांच रिपोर्ट मंगलवार यानी आज आने की संभावना है. इस वक्त पूरा इलाका सील कर दिया गया है. इसमें तबलीग-ए-जमात का मुख्य केंद्र, इस केंद्र के सटे हुए निजामुद्दीन पुलिस स्टेशन और बगल में ही ख्वाजा निजामुद्दीन औलिया की दरगाह है. पुलिस वालों का कहना है कि वे लोगों की पहचान करके उन्हें अस्पताल में क्वारंटाइन के लिए भेज रहे हैं.


ये भी पढ़ें-


निजामुद्दीन मरकज ने दक्षिण भारत में कोरोना वायरस के कई मामले बढ़ाए, रोकने के लिए सरकार कर रही है कोशिश


कश्मीर घाटी में दिख रहा है लॉकडाउन का असर, घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं लोग