Accident Victims Treatment in Tamil Nadu: तमिलनाडु में दुर्घटना पीड़ितों को सरकार की नई ‘Nammai Kakkum 48’ (48 घंटों में हमारी जान बचाना) योजना के तहत पहले दो दिनों के लिए मुफ्त आपातकालीन उपचार दिया जाएगा. यह योजना तमिलनाडु के मूल निवासियों के लिए ही नहीं बल्कि आगंतुकों के लिए भी है. वह भी इस योजना के पात्र हैं. इसके तहत राज्य 81 जीवन रक्षक प्रक्रियाओं के लिए प्रति व्यक्ति एक लाख रुपये तक का कवर देगा.


609 अस्पतालों में मिलेगी सुविधा
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि सरकारी और निजी अस्पतालों सहित 609 अस्पतालों की पहचान की गई है, जहां यह योजना उपलब्ध कराई जाएगी. सरकार ने इसके लिए 50 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. यह योजना प्रारंभिक चरण में एक साल के लिए लागू होगी और बाद में इसे राज्य स्वास्थ्य बीमा योजना में जोड़ दिया जाएगा.


राज्य सरकार आपातकालीन चिकित्सा स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भी कानून बनाने की तैयारी में है. योजना के मुख्य पहलुओं में आपातकालीन प्रतिक्रिया, बचाव और पुनर्जीवन, क्षति नियंत्रण सर्जरी और पुनर्वास शामिल हैं. 


मुख्यमंत्री ने की सड़क सुरक्षा को लेकर बैठक
मुख्यमंत्री स्टालिन ने गुरुवार को सचिवालय में कैबिनेट मंत्रियों और अधिकारियों के साथ एक बैठक की, जिसमें सड़कों की गुणवत्ता में सुधार लाने, पुलिस और अन्य आम जनता को प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण प्रदान करने, और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नई तकनीकों का उपयोग करने को लेकर चर्चा की गई.


बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि सरकार रोडवेज पर समग्र सुरक्षा पहलुओं में सुधार के लिए विशेषज्ञों को शामिल करते हुए एक 'सड़क सुरक्षा प्राधिकरण' बनाएगी.


यह भी पढ़ें-
तमिलनाडु में 8 करोड़ की कीमत का समुद्री जीव जब्त, जानिए क्यों है ये इतना महंगा?
Tamil Nadu Budget: तमिलनाडु सरकार का एलान- 3 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल, 12 महीने की मिलेगी मैटरनिटी लीव