Erode East Bye Election AIADMK Candidate: तमिलनाडु में विपक्षी पार्टी अन्नाद्रमुक (AIADMK) के दो गुटों के बीच चल रही तनातनी बुधवार (1 फरवरी) को खुलकर दिखाई दी है. दरअसल दोनों खेमों ने इरोड पूर्व विधानसभा सीट पर अपने- अपने उम्मीदवार का एलान किया है. पूर्व मुख्यमंत्री और अन्नाद्रमुक नेता ओ पन्नीरसेल्वम (O Panneerselvam -OPS) ने इरोड पूर्व उपचुनाव के लिए सेंथिल मुरुगन को पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है. इससे पहले दोपहर में पार्टी के ई. पलानीस्वामी (EPS) खेमे ने केएस थेनारासु के पार्टी का उम्मीदवार होने की घोषणा की थी.


बीजेपी से समर्थन की आस


तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई (Chennai) में मीडिया से बात करते हुए अन्नाद्रमुक नेता ओ पन्नीरसेल्वम ने कहा कि उन्होंने बीजेपी से समर्थन मांगा है वो उसका इंतजार कर रहे हैं.  उन्होंने कहा, "मैंने बीजेपी से इरोड पूर्व उपचुनाव में हमारा समर्थन करने के लिए कहा है. अगर बीजेपी अपने उम्मीदवार का ऐलान करती है, तो हम चुनाव से अपनी उम्मीदवारी वापस ले लेंगे." हालांकि उन्होंने (Erode East Bye Election) के लिए सेंथिल मुरुगन (Senthil Murugan) को उम्मीदवार बनाया है. अभी तक अन्नाद्रमुक की सहयोगी बीजेपी ने इस उपचुनाव के लिये साझा उम्मीदवार का समर्थन करने पर अपना रुख साफ नहीं किया है. 


ईपीएस ने भी उतारा है उम्मीदवार


अन्नाद्रमुक नेता ओ पन्नीरसेल्वम के इरोड पूर्व विधानसभा सीट पर उम्मीदवार के एलान से पहले ईपीएस कैंप ने इस सीट के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया था. बुधवार को ही अंतरिम महासचिव के एडप्पादी पलानीस्वामी (Edappadi Palaniswami-EPS) ने इरोड पूर्व विधानसभा उपचुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर अन्नाद्रमुक के पूर्व विधायक और इरोड शहरी जिला एमजीआर मंद्रम के सचिव के एस तेनारासु (KS Thennarasu)को उतारा है.


वह कांग्रेस के कद्दावर नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री ई.वी.के.एस. एलंगोवन को चुनौती देंगे. कांग्रेस-डीएमके गठबंधन से वो चुनाव लड़ रहे हैं. एलंगोवन को सत्ताधारी द्रमुक का समर्थन हासिल है. ओ पनीरसेल्वम के नेतृत्व वाले प्रतिद्वंद्वी गुट के अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारने से विपक्षी अन्नाद्रमुक खेमे को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि एक ही पार्टी से दो उम्मीदवार मैदान में हैं.


विधायक की मौत के बाद उपचुनाव


इरोड पूर्व निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस विधायक ई थिरुमगन एवरा (Thirumagan Evera) की दिल का दौरा पड़ने से 4 जनवरी को मौत हो गई थी. वो  कांग्रेस नेता ईवीकेएस एलंगोवन के बेटे हैं. इसके बाद ये सीट खाली थी. इस वजह से इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. इरोड पूर्व विधानसभा सीट पर 27 फरवरी को उपचुनाव के लिए मतदान होना है. इस सीट पर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 8 फरवरी है और 2 मार्च को मतों की गिनती होगी. 


ये भी पढ़ें:


Tamil Nadu: अम्मा के वफादारों को एकजुट करने की कोशिश, दिनाकरन से नजदीकी, क्या है पन्नीरसेल्वम का सियासी प्लान?