चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. तमिलनाडु में 6 अप्रैल को एक ही चरण में वोटिंग होगी और बाकी राज्यों के साथ ही 2 मई को चुनाव नतीजे आएंगे. लेकिन चुनाव से ठीक पहले डीएमके-कांग्रेस गठबंधन पर सीट शेयरिंग का सस्पेंस जारी है.


उधर एआईएडीएमके और बीजेपी गठबंधन में भी सीट शेयरिंग फाइनल नहीं हो पाई है. तमिलनाडु में इस बार का विधानसभा चुनाव पिछले चुनावों से बहुत अलग है. जिसका कारण है तमिलनाडु की राजनीति में दो बड़े दिग्गजों का नहीं होना. हम बात कर रहे हैं जे जयललिता और एम करुणानिधि की. यहीं कारण है कि इस बार का चुनाव सत्तारूढ़ एआईएडीएमके से ईपीएस और विपक्ष डीएमके से स्टालिन के बीच का मुकाबला हो गया है.


एआईएडीएमके के साथ गठबंधन में बीजेपी और पट्टाली मक्कल काची पीएमके है. वहीं डीएमके के साथ कांग्रेस, एमडीएमके, वीसीके और कुछ अन्य दल हैं लेकिन मुख्य चेहरा ईपीएस और स्टालिन का ही है. हालांकि शशिकला की जेल खत्म होने के बाद तमिलनाडु में एंट्री एआईएडीएमके के लिए परेशानी जरूर बन गई है क्योंकि एआईएडीएमके को इस बार चुनौती घर से ही मिलने वाली है.


शशिकला ने यह पहले ही साफ कर दिया था कि चुनाव में उनकी भूमिका रहेगी. हालांकि आय से अधिक मामले में जेल जाने के बाद शशिकला चुनाव नहीं लड़ सकती. ऐसे में अगर शशिकला या उनके भतीजे की पार्टी AMMK चुनाव लड़ती है तो इसका नुकसान एआईएडीएमके को होगा और फायदा डीएमके को. शायद यहीं कारण है कि बीजेपी अब एआईएडीएमके और AMMK के मर्जर की कोशिशों में जुटी हैं. आज AMMK के प्रमुख टीटीवी दिनकरण ने मीडिया से बातचीत करते हुए साफ किया है कि डीएमके को सत्ता से बाहर रखने के लिए वे एआईएडीएमके के साथ आने के लिए तैयार है.


ऐसे में अगर एआईएडीएमके और AMMK एक साथ आते हैं तो जायज है डीएमके के लिए मुश्किलें बढ़ सकती है


उधर डीएमके-कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग को लेकर भी सस्पेंस बरकरार है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस को डीएमके 20 सीट देना चाह रही है. हालांकि कांग्रेस इतनी कम सीटों पर नहीं मान रही. 234 सीट वाले विधानसभा में कांग्रेस इसलिए भी ज्यादा सीटों की मांग कर रहे हैं क्योंकि कांग्रेस का मानना है कि तमिलनाडु में राहुल गांधी की पॉपुलैरिटी ज्यादा है और कांग्रेस यहां ज्यादा सीटें जीत सकती है. डीएमके अपनी ओर से कांग्रेस की डिमांड के मुताबिक सीट देने के मूड में नहीं दिख रही.


यह भी पढ़ें.


अखिलेश का योगी पर निशाना, कहा- यूपी में हो रही हाथरस जैसी वारदातें, सीएम बंगाल घूम रहे


NIA ने मुर्शिदाबाद में रेलवे स्टेशन पर हुए बम विस्फोट की जांच अपने हाथ में ली, मंत्री हुए थे जख्मी