चेन्नई: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को देश के सर्वोच्च सैन्य सम्मान 'परमवीर चक्र' से सम्मानित करने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शुक्रवार को मांग की. गौरतलब है कि पाकिस्तान के साथ हुई झड़प के दौरान उन्हें पड़ोसी देश ने पकड़ लिया था, लेकिन बाद में उन्हें स्वदेश भेज दिया. पलानीस्वामी ने मोदी को लिखे एक पत्र में कहा है कि वायुसेना के पायलट और तमिलनाडु निवासी अभिनंदन ने प्रतिकूल परिस्थितियों में असाधारण दृढ़ विश्वास और अदम्य साहस का परिचय दिया, जिसके लिए उन्हें सर्वोच्च सैन्य सम्मान देना उपयुक्त होगा.


पलानीस्वामी ने इस बात का जिक्र किया कि पाकिस्तान ने अभिनंदन को प्रधानमंत्री की कूटनीतिक कोशिशों और जबरदस्त अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते रिहा किया. उन्होंने कहा, ''मैं भारत सरकार से अनुरोध करता हूं कि विंग कमांडर अभिनंदन को देश का सर्वोच्च सैन्य सम्मान परमवीर चक्र दिया जाए.''


गौरतलब है कि अभिनंदन ने 27 फरवरी को पाकिस्तान के साथ हुई हवाई झड़प के दौरान उसके एक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था और इस क्रम में उनका मिग- 21 बाइसन भी पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों का निशाना बन गया था, जिसके बाद उन्हें पकड़ लिया गया था. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने उन्हें रिहा करने की घोषणा की थी और अभिनंदन एक मार्च को स्वदेश लौटे थे.


सत्ता में आए तो महिला आरक्षण विधेयक को पास कराने की करेंगे कोशिश- राहुल गांधी