Rising Covid infection in Tamil Nadu: तमिलनाडु (Tamil Nadu) में जिला कलेक्टरों (District Collectors) से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि चेन्नई और अन्य जिलों में मामलों में वृद्धि को देखते हुए COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाए. राज्य के स्वास्थ्य सचिव (Health Secretary) जे राधाकृष्णन ने 26 मई को जिला कलेक्टरों और ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन (Greater Chennai Corporation) के आयुक्त (Commissioner) को लिखे एक पत्र में कहा है कि चेन्नई (Chennai) और कुछ जिलों में COVID-19 संक्रमण में लगातार वृद्धि एक अप्रत्यक्ष संकेत है कि प्रतिरक्षा का स्तर (Immunity levels) कम हो रहा है, जिससे लोग वेरिएंट, सबवेरिएंट और लीनेजेस (lineages) के प्रति अतिसंवेदनशील हो रहे हैं.


अधिकारी ने कहा कि चेन्नई के कुछ स्थानों जैसे अड्यार, तेयनमपेट, अन्ना नगर, पेरुंगुडी और कोडंबक्कम और पड़ोसी जिले चेंगलपट्टू, (कांचीपुरम और तिरुवल्लुर में कुछ केस) में बढ़ते मामलों को देखते हुए यह चिंता जताई गई कि वहां संस्थागत कलस्टर (Institutional Clusters) के अलावा, फैमिली कलस्टर (Family Clusters) भी हो सकता है.


अधिकारी ने कहा, अब तक, "अस्पताल में भर्ती होने में कोई उल्लेखनीय वृद्धि नहीं हुई है," लेकिन यह भी कहा कि यदि संक्रमणों को नियंत्रित नहीं गया और कोमोरबिडिटीज (Comorbidities) वाले व्यक्ति तथा बुजुर्ग प्रभावित होने लगे तो यह गंभीर चिंता का विषय हो सकता है. उन्होंने जिला अधिकारियों से सार्वजनिक समारोहों में और बंद स्थानों पर जहां संक्रमण फैलने की संभावना अधिक है, मास्क के उपयोग की वकालत करने का आग्रह किया.


टीकाकरण के आंकड़े
गुरुवार तक राज्य में 43 लाख पात्र व्यक्तियों को अपनी पहली खुराक लेनी बाकी है, जबकि 1.22 करोड़ लोगों ने अभी तक दूसरी खुराक नहीं ली है. साथ ही 13 लाख पात्र व्यक्तियों ने अभी तक बूस्टर खुराक नहीं ली है. वर्तमान में 93.74% और 82.55% ने क्रमशः अपनी पहली और दूसरी खुराक ली है.


कोशिश में कोई कमी न हो
डॉ राधाकृष्णन ने कहा, “जबकि स्वास्थ्य (Health)  और स्थानीय निकायों (Local Bodies) और संबंधित हितधारकों की निगरानी जारी है. एक सफल और निरंतर निवारक रणनीति के लिए संख्याओं का ट्रैक रखना है,  इसके लिए आपको सभी संबंधितों को शामिल करने की आवश्यकता होगी, प्रयासों में किसी भी तरह की कमी या रोकथाम और नियंत्रण के प्रयासों में कोशिशों की कोई कमी नहीं होनी चाहिए.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: रूस समर्थक अलगाववादियों का दावा- रणनीतिक रूप से अहम यूक्रेनी शहर पर किया कब्जा


Corona Effect In China: लॉकडाउन से निकला आर्थिक तंगी में फंसा, कम नहीं हो रही शंघाई की मुश्किलें