Tami Nadu Dried Fish: तमिलनाडु के मुदरै रेलवे स्टेशन (Mudrai Railway Station) पर मछली की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए करुवाडु (सूखी मछली) आउटलेट को खोला गया है. नई अभिनव गैर-किराया राजस्व विचार योजना (NINFRIS) के तहत इस आउटलेट की शुरुआत हुई है.


दरअसल, केंद्र सरकार ने भारत के हर रेलवे स्टेशन में 'एक स्टेशन, एक प्रोडक्ट' की बिक्री योजना की घोषणा की है जिसके तहत अलग-अलग प्रोडक्ट के साथ स्थानीय पारंपरिक प्रोडक्ट को भी बेचा जा सके. स्टेशन पर बेचे जाने वाली मछली को मंडपम में 10 सदस्यीय महिला स्वयं सहायता समूह (Self-Help Group) सूखी मछलियों को एयरटाइट कंटेनर में पैक करेगा जिसमें क्यूआर कोड भी होगा. इस क्यूआर कोड के जरिए खरीददार विशेष किस्म के व्यंजन को पकाने के लिए रैसिपी से जुड़े यूट्यूब चैनल की मदद ले सकता है.


30 से अधिक प्रकार की सूखी मछलियां... - दुकानदार


एक दुकानदार कृष्णा स्वामी ने बताया, 'हमने पिछले 12 फरवरी को सूखी मछली की दुकान शुरू की थी. हमारे पास 30 से अधिक प्रकार की सूखी मछलियां हैं जिनमें नेई मीन, एन्कोवीज़, थिरुक्कई और कानावा भी शामिल हैं. हम एक डिब्बे में 250 ग्राम सूखी मछली बेच रहे हैं. ट्रेन के यात्री इस बॉक्स को खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि इसे आसानी से ले जाया जा सकता है.


सूखी मछली की कीमत


दुकानदार बताया, बेकिंग की विशेष विधि के चलते सूखी मछली की गंध बाहर नहीं आती है. लैब टेस्ट के बाद हम मछली को एक बॉक्स में पैक करते हैं. उन लोगों के लिए जो करुवद (एक प्रकार की मछली) पकाना नहीं जानते हैं हमने क्यूआर कोड के माध्यम से सबसे अच्छी सूखी मछली पकाने का वीडियो इसके साथ जोड़ा है. हमारे पास 90 रुपये से लेकर 390 रुपये तक की विभिन्न कीमतों पर सूखी मछली उपलब्ध है. इसे 6 महीने से 1 साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है.'


एक ग्राहक अजय ने कहा, "मैं चेन्नई से हूं. मदुरै रेलवे स्टेशन पर सूखी मछली की दुकान खोलने की पहल का स्वागत किया जाना चाहिए. सूखी मछलियों की पैकिंग भी ठीक से की गई है.


यह भी पढ़ें.


Sindhudesh Revolutionary Army: पाक सेना की नाक में दम करने वाली इस 'आर्मी' ने ली सिंध में बसने वाले पंजाबी की हत्या की जिम्मेदारी, जानिए इसके बारे में