Tamil Nadu: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे और DMK विधायक उदयनिधि स्टालिन ने बुधवार को चेन्नई स्थित राजभवन में राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली. इस दौरान मुख्यमंत्री एम के स्टालिन और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी मौजूद रहे. उदयनिधि को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने पर सियासी बहस छिड़ गई है. एक तरफ जहां उदयनिधि स्टालिन को मंत्रिमंडल में शामिल किये जाने के बाद से पार्टी कार्यकर्ता उत्साहित हैं और इसे वे सूर्य उदय  (Sunrise) की तरह देख रहे हैं. वहीं, विपक्ष इसे पुत्रोदय (Sonrise) बता रहा है. इसके साथ ही सीएम एम के स्टालिन पर वंशवाद का आरोप लगा रहा है. 


इस मामले पर राजनीतिक टिप्पणीकार सुमंत सी रमन ने कहा कि प्रमुख पदों पर बेटों-बेटियों को नियुक्त करने को लेकर द्रमुक को कोई अफसोस नहीं है. उधर, वरिष्ठ पत्रकार आरके राधाकृष्णन का कहना है कि उदयनिधि का मंत्रिमंडल में शामिल होना द्रमुक के लिए दुखदायी होने वाला है. तमिलनाडु में परिवारवादी राजनीति को कोई पसंद नहीं करता है. 2024 के आम चुनाव में द्रमुक को इसका नुकसान उठाना पड़ेगा.


अंधेरे को दूर करंगे उदयनिधि : टीआरबी राजा


मन्नारगुडी निर्वाचन क्षेत्र से तीन बार के विधायक और लोकसभा सांसद टीआर बालू के बेटे टीआरबी राजा ने ट्वीट किया कि अंधेरे को दूर भगाने की शक्ति केवल सूर्य में ही संभव है. चिन्नावर (जूनियर) उधयनिधि स्टालिन नए सूरज के रूप में चमकेंगे. इस दौरान डीएमके आईटी विंग के प्रमुख राजा ने उधयनिधि स्टालिन के उज्जवल भविष्य के लिए कामना भी की. राजा ने कहा कि युवा कल्याण और खेल विकास मंत्री के रूप में अपनी नई भूमिका में उधयनिधि तमिलनाडु की छिपी हुई खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे. 


राजकुमार बन रहे कैबिनेट मंत्री, भविष्य में राजा होंगे: विपक्ष 


विपक्ष उदयनिधि स्टालिन को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने के बाद से सत्तारूढ़ द्रमुक पर हमलवार है. विपक्ष दल अन्नाद्रमुक व भाजपा ने इसे 'नए युग की वंशवादी राजनीति' और द्रमुक में एक बार फिर बेटे का उदय करार दिया है. अन्नाद्रमुक के प्रवक्ता कोवई सत्यन ने टिप्पणी की राजकुमार आकर्षक को कैबिनेट मंत्री बनाया जा रहा है और भविष्य में उन्हें राजा के रूप में शपथ दिलाई जाएगी. 


सत्यन ने स्टालिन के अपने परिवार को सरकार में पदों से दूर रखने के वादे के बारे में वायरल हो रहे वीडियो का जिक्र कर कहा कि सीएम ने लोगों से झूठ बोला है. पार्टी के लिए काम करने वाले लोग सड़कों पर सड़ रहे हैं और जिस तरह से पार्टी काम कर रही है वह अलोकतांत्रिक है। उन्होंने यह भी दावा किया कि युवा द्रमुक नेता 2024 के संसदीय चुनावों से पहले राज्य के उपमुख्यमंत्री बनेंगे और 2026 के विधानसभा चुनावों में डीएमके के सीएम उम्मीदवार होंगे.


भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष ने सीएम के वादों को याद दिलाया 


भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष नारायणन तिरुपति ने स्टालिन को उनके पूर्व के वादों की याद दिलाई. उन्होंने कहा कि स्टालिन जब विपक्ष में थे तो उन्होंने क्या कहा था? उन्होंने कहा था कि उनके परिवार के सदस्य राजनीति में नहीं आएंगे या सत्ता का हिस्सा नहीं बनेंगे... लोकतंत्र के लिए वंशवाद की राजनीति ठीक नहीं है.


ये भी पढ़ें: हिमाचल और एमसीडी चुनाव में बीजेपी की हार का असर लोकसभा चुनाव 2024 में कितना होगा?