नई दिल्ली: तमिलनाडु के पोस्टमैन डी शिवन ने जंगलों और दुर्गम इलाकों से होकर लोगों तक पत्र पहुंचाए हैं. वे जंगली जानवरों के बिना भय के यह काम करते रहे. इसके लिए 30 साल से रोजाना लगभग 15 किलोमीटर की दूरी तय की. यह बात लोगों को पता चलने में अब उनकी समर्पित ड्यूटी की सोशल मीडिया पर काफी सहराना की जा रही है.


डी सिवन को कुनूर के दुर्गम क्षेत्रों में पत्र पहुंचाने के लिए घने जंगलों से गुजरना पड़ता था और फिसलन भरे रास्तों को भी पार करना पड़ता था. इतना ही नहीं, भारतीय डाक विभाग में उनकी इस नौकरी के दौरान जंगली जानवरों हाथी, भालू आदि के हमले की आशंका भी बनी रहती थी. आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू ने बुधवार को ट्विटर पर पोस्टमैन की सराहना की, जिन्होंने अत्यंत समर्पण के साथ अपनी ड्यूटी की.


साहू ने लिखा कि "पोस्टमैन डी सिवन कुनूर में दुर्गम क्षेत्रों में डाक पहुंचाने के लिए घने जंगलों में रोजना 15 किलोमीटर पैदल चले, जंगली हाथियों, भालुओं आदि द्वारा उनका पीछा भी किया गया, फिसलन भरे रास्तों और झरनों को पार करते हुए उन्होंने 30 वर्षों तक अत्यंत समर्पण के साथ अपनी ड्यूटी की जब तक कि वे पिछले सप्ताह सेवानिवृत्त नहीं हो गए."





सोशल मीडिया यूजर्स ने की पुरस्कार देने की मांग


साहू की पोस्ट सोशल मीडिया में वायरल हो गई. इस को पोस्ट 61,000 लाइक और 12,000 से अधिक रि-ट्वीट किया गया. सोशल मीडिया पर कमेंट करते हुए कई लोगों ने सिवन की नौकरी के प्रति उनके समर्पण के लिए प्रशंसा की और उन्हें उनकी सेवा के लिए धन्यवाद भी दिया. कई यूजर्स ने उनकी सराहनीय सेवा के लिए पुरस्कृत करने की मांग भी की.