Tamil Nadu Trichy Airport: तमिलनाडु के त्रिची एयरपोर्ट पर बीते शुक्रवार (11 अक्टूबर) एयर इंडिया के एक फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. फ्लाइट AXB 613 ने शाम 5:40 बजे तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से उड़ान भरी और रात करीब 8:15 बजे उसकी उसी एयरपोर्ट पर लैंडिंग हुई. ऐसा तिरुचिरापल्ली-शारजाह एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट में हाइड्रोलिक में खराबी आने की वजह से हुआ.


करीब तीन घंटे तक हवा में चक्कर काटने के बाद पायलट ने विमान की सेफ लैंडिंग कराई. इस दौरान यात्रियों में हड़कंप मच गया, लेकिन एयरलाइन के वरिष्ठ सूत्रों ने मीडिया को बताया कि कॉकपिट के अंदर चीजें हमेशा नियंत्रण में थीं. फिर भी जब तक विमान की सेफ लैंडिंग नहीं हुई, त्रिची एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखाा गया. लैंडिंग के बाद 140 यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया.   


एयरपोर्ट डायरेक्टर ने क्या कहा?


एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने कहा कि पायलट ने हाइड्रोलिक फेलियर के बारे में एयरपोर्ट को जानकारी दी. सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने बयान जारी करते हुए कहा, "तिरुचिरापल्ली से शारजाह जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट IX 613 सुरक्षित रूप से तिरुचिरापल्ली हवाई अड्डे पर उतर गई है. इसके बाद DGCA लगातार इस स्थिति  की निगरानी कर रहा था. फ्लाइट के लैंडिंग गियर में दिक्कत हो रही थी. एयरपोर्ट डायरेक्टर ने आगे बताया कि पहले फ्लाइट के हवा में रहते हुए ईंधन डंपिंग को लेकर सोचा गया था, लेकिन फ्लाइट आबादी वाले इलाके के ऊपर गोल-गोल चक्कर लगा रहा था, इसलिए ऐसा करना ठीक नहीं लगा. उन्होंने ये भी बताया कि हमारे पास फ्लाइट के बेली लैंडिग कराने का ऑप्शन भी था. हमने इसके लिए सभी इंतजाम पहले से ही किया हुआ था, ताकि जरूरत पड़ने पर इसकी मदद ली जा सके. 


यहां जानें क्या है पूरा मामला? 
शुक्रवार की रात को एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान में तकनीकी खराबी होने के कारण फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. उस समय इस फ्लाइट में कुल 140 यात्री सवार थे. जब फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग कराने की स्थिति बनी तो हवा में गोल चक्कर लगाकर प्लेन का फ्यूल कम से कम किया जा रहा था, ताकि इमरजेंसी लैंडिंग आसान हो जाए और किसी प्रकार का नुकसान न हो. रिपोर्ट के अनुसार, एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट IX 613 ने शाम 5.32 बजे त्रिची हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. उड़ान भरते ही पायलट को लैंडिंग गियर के हाइड्रोलिक सिस्टम में खराबी का पता चला. इसके बाद आपात लैंडिंग की इजाजत मांगी गई. बताया जा रहा है कि इस दौरान फ्लाइट ने लगभग 3 घंटे से ज्यादा समय तक हवा में चक्कर लगाकर फ्यूल कम किया. यहां फायर टेंडर के अलावा 20 से ज्यादा एंबुलेंस भी तैनात की गई थीं.  


एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्रवक्ता ने क्या कहा? 
इस बीच, जमीन पर इमरजेंसी लैंडिंग के लिए तैयारियां की गई थीं. तिरुचिरापल्ली हवाई अड्डे के निदेशक गोपालकृष्णन ने बताया कि 20 एम्बुलेंस और 18 दमकल गाड़ियां तैयार रखी गईं. नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने भी अधिकारियों से सतर्क रहने को कहा और विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) कॉर्नडिनेट कर रहा था. आखिरकार एयर इंडिया एक्सप्रेस के प्रवक्ता ने कहा कि हमें असुविधा के लिए खेद है और हम अपने संचालन के हर पहलू में सुरक्षा को प्राथमिकता देने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं.  


फ्लाइट घंटों तक आसमान में लगाती रही चक्कर
मीडिया रिपोर्ट में ताया गया था कि त्रिची-शारजाह की फ्लाइट में जिस तरह की खराबी आई थी. इसके बाद बेली लैंडिंग की भी तैयारी भी कर ली गई थी, लेकिन उसकी जरूरत नहीं पड़ी. पायलट की सूझबूझ के कारण एयरपोर्ट पर फ्लाइट की सफल लैंडिंग हुई. विमान में सवार यात्रियों को सिर्फ तकनीकी खराबी की जानकारी दी गई थी. जैसे ही पायलट को विमान के हाइड्रोलिक सिस्टम में खराबी की सूचना मिली तो पायलट ने एटीसी को सूचित किया. इसके बाद विमान त्रिची के आसमानों में ही चक्कर लगाता रहा. नीचे एयरपोर्ट पर तमाम इंतजाम जुटाए गए ताकि लैंडिंग के वक्त कोई बड़े हादसे से बचा जा सके. 


राहुल गांधी से छिन जाएगी नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी? BJP का दावा- INDIA गठबंधन कर रहा विचार