नई दिल्ली: तमिलनाडु में नए डीएमके हेडक्वार्टर पहुंचकर चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने पूर्व सीएम एम.करुणानिधि की मूर्ति और नए दफ्तर का अनावरण किया. इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू, केरल के सीएम पिनराई विजयन मौजूद रहे. यह एकजुटता ऐसे समय पर देखने को मिली है जब कांग्रेस ने तीन हिंदी भाषी राज्यों में शानदार जीत दर्ज की है. आपको बता दें कि सोमवार को मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में होने वाले शपथग्रहण में भी विपक्ष की एकजुटता देखने को मिलेगी.


इस आयोजन के बाद सोनिया गांधी समते सभी आए हुए नेता मरीना बीच पहुंचे जहां एम.करुणानिधि को श्रद्धांजलि दी गई. फिर चेन्नई में एक रैली भी रखी गई थी जहां सभी नेता एक साथ पहुंचे. रैली में जनता को संबोधित करते हुए डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन ने कहा, "तमिलनाडु की धरती से, मैं राहुल गांधी का नाम अगले प्रधानमंत्री कैंडीडेट के लिए प्रस्तावित करता हूं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनके अंदर मोदी सरकार को हराने की क्षमता है."





डीएमके प्रमुख ने आगे कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के शासन के पांच साल के शासन में देश 15 साल पीछे चला गया है. अगर हम उन्हें एक और मौका देते हैं, तो निश्चित रूप से देश 50 साल पीछे चला जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी राजा की तरह व्यवहार कर रहे हैं, यही कारण है कि हम सभी लोकतंत्र और देश की रक्षा के लिए एक साथ आए हैं.


मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने संबोधित करते हुए कहा, "बीजेपी की सरकार जनता के द्वारा चुनकर आई है, लेकिन उन्होंने सभी संस्थानों को नष्ट कर दिया है. यहां तक कि संघीय ढांचे को भी नुकसान पहुंचाया और सीबीआई का गलत इस्तेमाल किया. यह भ्रष्टाचार को नियंत्रण करने के लिए प्रमुख संस्था है, लेकिन यहां तो खुद ही भ्रष्टाचार हो गया है. उन्होंने सीबीआई निदेशक को हटा दिया है. इतना ही नहीं अब तो आरबीआई गर्वनर ने भी इस्तीफा दे दिया है."





ईडी और आयकर विभाग का उपयोग कर राजनेताओं को पीड़ा पहुंचाई: चंद्रबाबू नायडू
चंद्रबाबू ने केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए आगे कहा कि ये यहीं नहीं रुके इन्होंने ईडी और आयकर विभाग का उपयोग कर राजनेताओं को पीड़ा पहुंचाई. इसके आगे उन्होंने कहा, आपने शनिवार को राफेल केस पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को देखा ही होगा. यहां तक की केंद्र सरकार ने गलत हलफनामे सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किए. गोवा, नागालैंड, तमिलनाडु, कर्नाटक और दूसरे राज्यों के राज्यपाल भी अपनी शक्तियों का गलत उपयोग कर रहे हैं.


इनके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी केंद्र की बीजेपी सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट और भारतीय रिजर्व बैंक जैसी देश की संस्थाओं को नष्ट नहीं होने देंगे. उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार समझती है कि केवल एक विचारधारा से देश को चलना चाहिए. वह यूपीए की सहयोगी डीएमके की तरफ से आयोजित रैली में जनता को संबोधित कर रहे थे.





संस्कृति के अलावा, संस्थानों को भी निशाना बनाया जा रहे है: राहुल गांधी
नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला करते हुए राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि वह देश की संस्कृति के अलावा, संस्थानों को भी निशाना बना रहे हैं. उन्होंने कहा, "हम भारत की विचारधारा को नष्ट नहीं करने देंगे. " उन्होंने कहा कि हम एकजुट होकर देश की संस्थाओं और संस्कृति को बचाएंगे. उन्होंने कहा कि करूणानिधि की याद में और तमिल भाषा, इसकी संस्कृति और परंपरा के सम्मान में भारत का हर नागरिक एकजुट होने जा रहा है.





राहुल ने अपने भाषण को खत्म करते हुए कहा, "भारत में हर आवाज एकजुट होने जा रही है और अगले चुनावों में भाजपा को हराने जा रही है." इस दौरान यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी ने करुणानिधि के मार्गदर्शन को याद करते हुए कि यह मेरा इच्छा है कि एक दूसरे के लिए हमारी पार्टियां का आपसी समर्थन मजबूत रहे. इससे हम उन ताकतों से लड़ने के लिए एकत्रित हो सके जो हमारे संवैधानिक मूल्यों और भारत के विचार को खत्म करने में लगे हुए हैं.