महाबलीपुरम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच महाबलीपुरम में होने वाली मुलाकात में मेहमान नवाजी के इंतजाम भी खास हैं. मेहमान नेता के लिए पीएम समंदर किनारे बने शोर टेम्पल में ही रात्रिभोज देंगे और इसके लिए मंदिर और उसके प्रांगण में विशेष सजावट की गई है.


आयोजन के लिए बनाया गया खास शामियाना


शाम 7.45 बजे होने वाले पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इस भोज आयोजन के लिए खास शामियाना बनाया गया है और विशेष सजावट की कई गई है. शामियाने की सजावट दक्षिण भारतीय शैली में गेंदे और गुलाब के फूलों और पारंपरिक रांगोली से की गई है.


समय, सुरक्षा और महाबलीपुरम की सैर, जानें- मोदी-जिनपिंग मुलाकात की 10 बड़ी बातें


भोजन के स्थान पर सुंदर मूर्तियों को भी लगाया गया


पत्थर तराशी के लिए प्रसिद्ध महाबलीपुरम में दिनों नेताओं की मीटिंग और भोजन के स्थान पर सुंदर मूर्तियों को भी लगाया गया है. इसके अलावा महाबलीपुरम में अलंकार वलयवु कहलाने वाले तोरण द्वार भी बनाए गए हैं, जिनमें कच्चे केले लगे पेड़ों की कतार लगाई गई है. तमिलनाडु में उत्सवों पर केले के तोरण प्रयोग किए जाते हैं.


बता दें कि शी जिनपिंग शाम 4 बजे महाबलीपुरम पहुंचेंगे.शाम 5 बजे 3 स्मारकों अर्जुन तपस्या, पांच रथ और शोर मंदिर जाएंगे. शाम 6 बजे शोर मंदिर में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में शरीक होंगे और 6.45 बजे पीएम मोदी के डिनर में शामिल होंगे. डिनर में चीनी राष्ट्रपति को दक्षिण भारतीय व्यंजनों का स्वाद चखाया जाएगा. दावत की मेज पर स्वाद के साथ साथ बातचीत का सिलसिला भी चलता रहेगा. डिनर के बाद रात करीब 9 बजे चीनी राष्ट्रपति चेन्नई के अपने होटल के लिए रवाना हो जाएंगे.


वीडियो देखें-