चेन्नई: कोविड-19 के खिलाफ जारी जंग के बीच तमिलनाडु के दो अस्पतालों में वैक्सीन का मानव परीक्षण होने जा रहा है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की विकसित वैक्सीन ‘कोविडशील्ड’ का राजीव गांधी सरकारी सामान्य अस्पताल और श्री रामचंद्र अस्पताल में परीक्षण होगा. 18 साल या उससे अधिक उम्र के 300 स्वास्थ्य स्वयंसेवकों पर वैक्सीन का मानव परीक्षण किया जाएगा.


तमिलनाडु के दो अस्पतालों में वैक्सीन का परीक्षण


राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भास्कर के मुताबिकर, यह भारत में बहु-केंद्रित क्लीनिकल परीक्षण का हिस्सा होगा. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने परीक्षण के लिए आदेश जारी कर दिया है और उसके जल्द शुरू होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य निदेशक डॉ. टीएस सेल्वाविनयगम इस परियोजना के मुख्य जांचकर्ता होंगे. आस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी में विकसित किए गये वैक्सीन के सफल होने की उम्मीद जताई जा रही है. बताया जाता है कि ब्रिटेन में पहले दो चरणों के परीक्षण के शुरुआती नतीजे उत्साहजनक साबित हुए. कोविडशील्ड वैक्सीन का कुछ अन्य देशों में तीसरे चरण का मानव परीक्षण चल रहा है.


ऑक्सफोर्ड की ‘कोविडशील्ड’ का होगा परीक्षण


इससे पहले बुधवार को ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का दूसरे चरण का मानव परीक्षण भारत में बुधवार को शुरू हो गया. उसकी पहली खुराक पुणे के भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में कुछ स्वयंसेवकों को दी गई. वैक्सीन का मानव परीक्षण पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने शुरू किया है. इस दौरान स्वस्थ वॉलेंटियर पर 'कोविशिल्ड' की सुरक्षा और इम्युनिटी को लेकर अध्ययन किया जाएगा. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने इसके उत्पादन और भारत समेत कई अन्य देशों में वितरण करने के लिए आस्ट्रेजेनेका के साथ करार किया है.


अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 1277 की मौत, ब्राजील में 48 हजार नए मामले सामने आए


कोरोना पर हाईकोर्ट के सुझाव के बाद बोली योगी सरकार- राज्य में लॉकडाउन जैसे हालात नहीं