पटना: बिहार में नीतीश कुमार की ताजपोशी हो चुकी है. आज उन्होंने सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. नीतीश कुमार के बाद बीजेपी विधायक तारकिशोर प्रसाद ने भी शपथ ली. वे राज्य के नए डिप्टी सीएम होंगे. वैश्य समुदाय से आने वाले तारकिशोर प्रसाद लंबे समय से बीजेपी से जुड़े रहे हैं. डिप्टी सीएम पद को लेकर जैसे ही उनका नाम रेस में आया, लोग उनके बारे में बात करने लगें. उनका नाम ज्यादा चर्चा में नहीं रहा है.


तारकिशोर प्रसाद का नाम कल से बिहार के सियासी गलियारे में चर्चा का विषय बन गया. कल बीजेपी ने तारकिशोर प्रसाद को विधानमंडल दल का नेता चुना. इसके बाद मीडिया के लोग उनकी प्रतिक्रिया लेने के लिए खोजने लगे. उनके घर पर भी मीडिया की गाड़ियां पहुंच गईं.


कौन हैं तारकिशोर प्रसाद?


बिहार में बीजेपी के वरिष्ठ नेता तारकिशोर प्रसाद कटिहार से बीजेपी कोटे से जीतकर आए विधायक हैं. 64 वर्षीय तारकिशोर प्रसाद की 12वीं पास हैं. उन्होंने इस सीट पर आरजेडी के डॉ राम प्रकाश महतो को हराकर कटिहार सीट से लगातार चौथी बार चुनाव में जीत दर्ज की. 2015 में लालू और नीतीश की मजबूत जोड़ी के बावजूद भी तार किशोर प्रसाद कटिहार से अपनी जीत दर्ज कराने में सफल रहे थे. इस चुनाव में आरजेडी प्रत्याशी तो पिछली चुनाव में जेडीयू प्रत्याशी को इन्होंने मात दी थी.


करोड़पति नेता हैं तारकिशोर प्रसाद


बिहार विधानसभा चुनाव 2020 मे नामांकन के दौरान दिए गए हलफनामे के अनुसार तारकिशोर प्रसाद करोड़पति हैं चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के अनुसार, उनका व्यवसाय व्यापार और कृषि है. तारकिशोर प्रसाद की कुल घोषित संपत्ति 1.9 करोड़ रुपये है, जिसमें 49.4 लाख रुपये चल संपत्ति है और 1.4 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. तारकिशोर प्रसाद कुल घोषित आय 3.7 लाख है, जिसमें 3.7 लाख रुपये उनकी व्यक्तिगत आय है.


चिराग पासवान ने नीतीश कुमार के शपथ के बाद कहा, 'आपको CM बनाने के लिए BJP को बधाई'