TASL Deal: टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) ने सोमवार (30 सितंबर) को पहिएदार बख्तरबंद प्लेटफॉर्म बनाने के लिए मोरक्को के रॉयल सशस्त्र बलों के साथ रणनीतिक साझेदारी करने की घोषणा की. कंपनी को उम्मीद है कि इस समझौते के साथ ही अन्य अफ्रीकी देशों में ऐसे ही उपक्रमों की तलाश करने में उसे मदद मिलेगी.


यह मोरक्को का पहला बड़ा रक्षा विनिर्माण संयंत्र होगा और भारत के बाहर किसी भारतीय रक्षा मूल उपकरण विनिर्माता की पहली उत्पादन इकाई होगी. टीएएसएल ने कहा कि उसकी स्थानीय इकाई मोरक्को और संभावित रूप से अफ्रीका के अन्य देशों के लिए विशेष वाहन प्रणालियों का उल्लेखनीय संख्या में उत्पादन करेगी.


विदेश में पहली बार डिफेंस फैक्ट्री लगाएगी देश की कंपनी 


कंपनी ने एक बयान में कहा, ''टीएएसएल प्लेटफॉर्म 8 बाय 8 को टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स और टाटा मोटर्स ने डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) के साथ मिलकर विकसित किया है. इस तरह यह भारतीय निजी और सरकारी क्षेत्र की साझेदारी का एक सफल उदाहरण है.'' इसमें कहा गया है, "इससे भारत में उत्पादन बढ़ेगा, साथ ही मोरक्को में रक्षा प्लेटफॉर्म की अंतिम असेंबली भी शुरू होगी." डिफेंस सेक्टर में ज्यादातर विदेशी कंपनियों का दबदबा है. ऐसे में पहली बार होगा कि देश की कोई कंपनी विदेश में डिफेंस फैक्ट्री लगाएगी. 


कब शुरू होगा प्रोडक्शन?


उम्मीद है कि अनुबंधित मात्रा में इकाइयों की आपूर्ति के लिए उत्पादन सुविधा अगले 12 महीनों में चालू हो जाएगी. टीएएसएल ने कहा कि इस प्लेटफॉर्म की सामग्री का एक बड़ा हिस्सा भारत से निर्यात किया जाएगा, साथ ही मोरक्को में स्थानीय रोजगार, मूल्य संवर्धन और समर्थन की प्रतिबद्धता को भी पूरा किया जाएगा. कहा गया है कि कैसाब्लांका में 20,000 वर्ग मीटर में फैली उत्पादन सुविधा की पहचान कर ली गई है. 


प्रारंभिक अनुबंधित मात्रा पूरी तरह से रॉयल मोरक्कन आर्मी की जरूरतों को पूरा करने के लिए है, यह सुविधा टीएएसएल की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी होगी और अन्य देशों, विशेष रूप से अफ्रीका की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक निर्यात केंद्र बन जाएगी. टीएएसएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक सुकरन सिंह ने कहा कि कंपनी को मोरक्को सरकार के साथ इस साझेदारी पर हस्ताक्षर करने पर "बेहद गर्व" है.


ये भी पढ़ें: LAC Row: खत्म होने वाला है लद्दाख में 4 साल पुराना विवाद? अब इंडिया को लेकर 'ड्रैगन' का आया यह जवाब