Cyrus Mistry Death: साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) की रविवार को मुंबई को पालघर में एक सड़क हादसे में मौत हो गई. उनके निधन के बाद उद्योग जगत में शोक की लहर दौड़ गई. टाटा ग्रुप (Tata Group) के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन (N Chandrasekaran) ने मिस्त्री के आकस्मिक निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है. एन चंद्रशेखरन ने कहा कि उन्हें जीवन के लिए जुनून था और ये वास्तव में दुखद है कि इतनी कम उम्र में उनका निधन हो गया. इस कठिन समय में साइरस मिस्त्री के परिवार के लिए मेरी गहरी संवेदना और प्रार्थना.


साइरस मिस्त्री के पिता पलोनजी मिस्‍त्री भारतीय मूल के सबसे सफल और ताकतवर कारोबारियों में से एक रहे हैं. उनके नियंत्रण में एक ऐसा कंस्ट्रक्शन साम्राज्‍य है जो भारत, पश्चिम एशिया और अफ्रीका तक फैला हुआ है. अपने बेटों के साथ मिलकर उनकी टाटा संस में भी 18.5 फीसदी हिस्सेदारी रही है. पलोनजी मिस्‍त्री ग्रुप का कारोबार कपड़े से लेकर रियल एस्टेट, हॉस्पिटेलिटी और बिजनेस ऑटोमेशन तक फैला हुआ है.


साइरस मिस्त्री और रतन टाटा के बीच था विवाद
साइरस मिस्त्री टाटा ग्रुप के छठे चेयरमैन बने थे. उनको दिसंबर 2012 में रतन टाटा ने टाटा ग्रुप के चेयरमैन पद की कमान सौंपी थी. 2016 में उनको पद से हटा दिया गया था. बताया जाता है कि दोनों के बीच विवाद का सबसे बड़ा कारण था कंपनी को लेकर होने वाले फैसले. इन चीजों को लेकर मनमुटाव बढ़ने लगा था कि आखिर किन प्रोजेक्ट में निवेश करना है और क्या टाटा ग्रुप को अमेरिकी फास्ट फूड चेन से जोड़ा जाना चाहिए.


वहीं, टाटा ग्रुप ने मिस्त्री के मालिकाना हक वाले एसपी ग्रुप के शेयर को खरीदने और उसे टाटा सन्स में मिलाने का ऑफर दिया था जिसे मिस्त्री परिवार ने नहीं माना था. जब इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया तो रतन टाटा के पक्ष में फैसला आया. 


पलोनजी मिस्‍त्री के परिवार को जानिए
साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) का नाम किसी साधारण परिवार से जुड़ा नहीं था. वह भारतीय मूल के चर्चित खरबपति पलोनजी शापूरजी मिस्‍त्री (Pallonji Shapoorji Mistry) के सबसे छोटे बेटे थे. पलोनजी मिस्‍त्री ने आयरिश महिला से शादी की और बाद में आयरलैंड के ही नागरिक हो गए. यही वजह है कि पलोनजी शापूरजी के बेटे साइरस मिस्‍त्री का जन्‍म भी आयरलैंड में हुआ था.


ये भी पढ़ें- 


Cyrus Mistry: टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का कार दुर्घटना में हुआ निधन, जानिए कितनी सुरक्षित थी ये कार


Cyrus Mistry Death: साइरस मिस्त्री के निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख, बोले- यह उद्योग जगत के लिए बड़ा नुकसान