नई दिल्ली: एयर इंडिया की खरीद के लिए बिड करने की आज आखरी तारीख थी. आज शाम पांच बजे तक ऑनलाईन बिड करनी थी. जिन खरीदारों ने आज ऑनलाईन बिड कर दी है सिर्फ़ उनके लिए, फ़िज़िकल बिड जमा करने की अंतिम तारीख 29 दिसंबर है.


इसके बाद इन्हीं बिडर्स को 5 जनवरी तक एयर इंडिया को खरीदने के लिए अपनी ओर से एक्चुअल बोली लगानी है यानी कितने रूपए में ये खरीदना चाहते हैं उस रकम को बताते हुए इस बोली के कागजात जमा करने हैं.


दो गम्भीर खरीददारों के बीच होड़ है 


आज एयर इंडिया की खरीद के लिए जिन संस्थाओं ने प्राथमिक बिड जमा की है उनमें दो प्रमुख नाम जो सामने आए हैं उनमें एक है अमेरिकी फंड एजेंसी इंटरप्स इंक और दूसरी संस्था है टाटा संस की एयर एशिया.


टाटा संस के निवेश का तरीका क्या होगा 


एयर इंडिया की ख़रीद के लिए टाटा संस सीधे निवेश न करके अपनी किसी एयरलाइंस कम्पनी के माध्यम से निवेश करना चाहता है. इसके लिए उसके पास दो तरीक़े थे. एक, वो विस्तारा एयर लाइंस के माध्यम से निवेश करे. लेकिन विस्तारा में टाटा संस के केवल 49% शेयर हैं इसलिए अगर विस्तारा के माध्यम से निवेश किया जाता तो टाटा संस को विस्तारा की अपनी सहयोगी कम्पनी सिंगापुर एयरलाइंस से इजाज़त लेनी पड़ती और डील पेचीदा हो जाती. ऐसे में टाटा संस ने अपनी 51% शेयर वाली एयर एशिया के माध्यम से एयर इंडिया की खरीद के लिए बिड किया.


अमेरिकी फंड एजेंसी इंटरप्स इंक भी है मजबूत दावेदार 


अमेरिकी फण्ड एजेंसी इंटरप्स इंक ने भी एयर इंडिया के लिए अपनी बिड जमा की है. इंटरप्स इंक के चेयरमैन लक्ष्मी प्रसाद ने आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि की है. इंटरप्स इंक के चेयरमैन लक्ष्मी प्रसाद  के मुताबिक, “इंटरप्स इंक ना केवल एयर इंडिया के लिए बोली लगाएगी, बल्कि ये बोली सबके लिए चौकाने वाली भी होगी.”


यह भी पढ़ें.


45 मिनट तक ठप रहने के बाद चलने लगा YouTube और Gmail, गूगल की कई सेवाएं हुईं हैं बाधित


केंद्र और बंगाल सरकार में ठनी, गृह मंत्रालय 5 अधिकारियों पर एक्शन की तैयारी में, सीएम ममता ने भी उठाया ये कदम