Income Tax Raid In Polycab: आयकर विभाग ने जांच शाखा ने शुक्रवार (22 दिसंबर 2023) को मुंबई में पॉलीकैब इंडिया (Poly Cab India) से जुड़े लगभग 50 ठिकानों पर तलाशी ली. जानकारी के अनुसार, फर्म से जुड़े शीर्ष प्रबंधन के आवासों और कार्यालयों पर भी छापेमारी की जा रही है. 


पॉलीकैब इंडिया लिमिटेड देश में तारों और केबलों का सबसे बड़ा निर्माता है. कंपनी का व्यवसाय संचालन पूरे भारत में होते है. उनके देश के कई शहरों में 15 से अधिक ऑफिस हैं और बहुत सारी जगहों पर उन्होंने गोदाम बना रखा है. आयकर विभाग (IT Department) के छापे के पीछे की वजह क्या है इसके बारे में अभी पता नहीं चल सका है. 


बाजार में पॉलीकैब की क्या स्थिति है?
सितंबर में कंपनी का मुनाफा 59 फीसदी बढ़कर 426 करोड़ रुपये हो गया. 11 दिसंबर को, पॉलीकैब का बाजार पूंजीकरण हैवेल्स इंडिया को पीछे छोड़ते हुए 85,000 करोड़ रुपये के करीब था. वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही में पॉलीकैब का EBITDA सालाना आधार पर 43 प्रतिशत बढ़कर 608.9 करोड़ रुपये हो गया था और EBITDA मार्जिन सालाना आधार पर 160 बीपीएस सुधरकर 14.4 प्रतिशत हो गया था. 


छापा पड़ते ही धड़ाम हुए शेयर


शेयर बाजार को देखें तो जैसे ही यह खबर आम हुई कि आयकर विभाग ने पॉलीकैब के 50 ठिकानों पर छापा मारा है तो उसके शेयर अचानक नीचे गिरने शुरू हो गये. पॉलीकैब इंडिया तारों और केबलों और फास्ट मूविंग इलेक्ट्रिकल सामान (एफएमईजी) को बनाकर बेचने का काम करती है.


पाॉलीकैब इंडिया के मुनाफे को देखते हुए जब उनसे इसके पीछे की वजह जानी गई तो उन्होंने इसका श्रेय अपने प्रोडक्ट्स को दिया. उनका कहना है कि उन्होंने बाजार में बेहतरीन प्रॉडक्ट लॉन्च किये हैं जो काफी किफायती और टिकाऊ हैं. जिसके कारण बाजार में उसकी मांग काफी ज्यादा है.


ये भी पढ़ें: यूट्यूबर काम्या जानी के जगन्नाथ मंदिर जानें पर क्यों मच रहा बवाल, बीजेपी कर रही गिरफ्तारी की मांग