Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद अब देश में नई सरकार बनाने को लेकर स्थिति साफ होती दिखाई दे रही है. सूत्रों के हवाले से खबर सामने आई है कि तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) बीच सरकार बनाने को लेकर सहमति बन गई है. सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार में एक कैबिनेट और दो केंद्रीय राज्य मंत्री (MoS) के पद पर एनडीए के इन दोनों घटक दलों के बीच सहमति बनी है. आज शाम यानी 6 जून को टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबु नायडू भी दिल्ली पहुंच रहे हैं.


एनडीए की सरकार बनने को लेकर स्थिति हो रही साफ


इस लोकसभा चुनाव में किसी भी पार्टी के बहुमत नहीं मिली है. बीजेपी 240 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए गुट बहुमत के जादूई आंकड़े को पार कर गया है. ऐसे में जोड़-तोड़ का गणित भिड़ाया जा रहा है.


इंडिया गठबंधन भी एनडीए को लगातार टक्कर और एनडीए के सहयोगियों को ऑफर दे रहा है, जिसके चलते सियासी हलचल तेज है. यह सस्पेंस अभी तक बना हुआ है कि आखिर किस गठबंधन की सरकार बनेगी. हालांकि बयानों और ताजा राजनीतिक हलचलों से सस्पेंस के बादल हटते दिखाई दे रहे हैं.


एनडीए के दलों ने सौंपा समर्थन पत्र


दिल्ली में लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास पर 5 जून को एनडीए की बैठक बुलाई गई थी, जिसमें सभी घटक दलों ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को अपना समर्थन पत्र सौंपा और नरेंद्र मोदी को एनडीए का नेता माना. इसके बाद सरकार बनाने को लेकर चीजें साफ तो होती नजर आने लगीं, लेकिन यह भी अटकलें लगाई जा रही थीं कि कहीं मंत्रीमंडल को लेकर पेच फंस न जाए.


अब एनडीए के दूसरे सबसे बड़े घटक दल टीडीपी को उनके मन मुताबिक मंत्रालय और मांग पूरी होने पर नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ होते दिख रहा है.


ये भी पढ़ें : Karnataka Elections 2024: कर्नाटक में विधान परिषद के लिए निर्विरोध चुने गए सभी 11 कैंडिडेट्स, जानें किस दल के कितने उम्मीदवार जीते?