चेन्नई: भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने अपने जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मार्क-3 (जीएसएलवी मार्क-3) में आई तकनीकी खराबी को ठीक कर लिया है. अब इसे अलग हफ्ते 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे लॉन्च किया जाएगा. रॉकेट की स्थिति के बारे में हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. सोमवार को चंद्रयान-2 को अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरनी थी, मगर तकनीकी खराबी के कारण इसे निरस्त कर दिया गया था.


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अधिकारियों ने इससे पहले बताया था कि गड़बड़ी को सुधार लिया गया है. एक अधिकारी ने बताया कि रॉकेट के लॉन्च के लिए कई तारीखों पर विचार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि लॉन्च की तारीख 20 से 23 जुलाई के बीच रखी जा सकती है. हालांकि अब लॉन्चिंग के लिए 22 जुलाई की तारीख तय हो गई है.


रॉकेट को भारत के दूसरे चंद्रमा मिशन चंद्रयान-2 के साथ सोमवार तड़के 2:51 बजे उड़ान भरनी थी. मगर अधिकारियों को इस लॉन्चिग के एक घंटा पहले एक खामी का पता चला जिसके बाद इसे रोक दिया गया. इसके बाद इसरो ने ट्वीट किया, "इसरो को प्रक्षेपण से एक घंटा पहले एक तकनीकी खराबी का पता चला. एहतियात के तौर पर चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण को रोक लिया गया."


भारी बारिश के बाद पूर्वी भारत में हालात खराब, बिहार में 67 और असम में 27 लोगों की बाढ़ से मौत । ग्राउंड रिपोर्ट