नई दिल्ली: मुंबई से गोवा जाने वाली हाई-स्पीड ट्रेन तेजस एक्सप्रेस ने अपनी पहली यात्रा पूरी कर ली है. सोमवार को यह ट्रेन छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से रवाना हो गई थी और गोवा से मंगलवार को लौट आईं. लेकिन ट्रेन की पहली यात्रा में ट्रेन में लगे हेडफोन चोरी हो गए हैं और कुछ एलईडी डैमेज हो गए हैं.


आपको बता दें कि रेलवे के अधिकारियों ने ऐसी चीजों के नुकसान का अनुमान पहले ही लगा लिया था, लेकिन अनुमान से ज्यादा हुए नुकसान ने उन्हें हैरान कर दिया है. रेलवे के अधिकारी ट्रेन के यात्रियों से ऐसे नुकसान नहीं करने की अपील करने की योजना बना रहे हैं.


तेजस एक्सप्रेस में ऐसी कई खूबियां हैं जो आमतौर पर एयरलाइंस में देखने को मिलती हैं. सफर को आरामदायक बनाने के एक्जीक्युटिव क्लास में हाईक्वालिटी कुर्सियां लगी हैं. सफर में मनोरंजन के लिए कुर्सियों के सामने एलईडी स्क्रीन भी लगी है,जिसमें मूवी देखने, गेम खेलने के इंतजाम हैं. एक बटन दबाकर आप ट्रेन के अटेंडेंट को बुला सकते हैं, ऐसी सुविधा विमान में ही होती है. कोच में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हैं.


आपको बता दें कि ट्रेन में वैसे तो कई खूबियां हैं, लेकिन तेजस की रफ्तार को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं. तेजस के कोच को ऐसे डिजाइन किया गया है, जिससे ये 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सके. लेकिन ये दौड़ेगी सिर्फ 110 से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से.


रेलवे के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पहली यात्रा में लगभग 12 हेडफोन के चोरी होने की बात भी कही है, जबकि कई एलईडी टूट गई हैं. ट्रेन में दूसरे दिन यात्रा करने वाले एक यात्री ने शिकायत की है ट्रेन में सफाई भी अच्छी तरह से नहीं की गई थी.


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह ट्रेन सप्ताह में 5 दिन चलेगी. जबकि मानसून के दौरान यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन ही चलेगी. यह ट्रेन सुबह 5 बजे मुंबई से चलती है और दोपहर के 1.30 बजे तक गोवा पहुंच जाती है. गोवा से इसके चलने का समय दोपहर के 2.30 बजे है और रात के 11.30 बजे मुंबई पहुंचने का समय है.