मुम्बई: कोरोना लॉकडाउन के लगभग 7 महीने बाद 17 अक्टूबर, शनिवार से देश की पहली प्राइवेट ट्रैन तेजस एक्सप्रेस दोबारा शुरू होने जा रही है. हालांकि, तेजस एक्सप्रेस में यात्रा अब पहले की तरह नहीं होगी. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश इस प्राइवेट ट्रैन तेजस में कल से मुसाफिरों को सोशल डिस्टनसिंग और कोरोना के नियमों का पूरा पालन करना होगा.


पश्चिम रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, तेजस एक्सप्रेस ट्रेन नंबर 82901-मुम्बई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से दोपहर 3 बजकर 35 मिनट पर रवाना होगी जो अहमदाबाद रेलवे स्टेशन रात 9 बजकर 55 मिनट पर पहुंचेगी. वहीं ट्रेन नंबर 82902, 17 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 40 मिनट पर निकलेगी जो मुम्बई सेंट्रेल दोपहर 1 बजकर 10 मिनट पर पहुंचेगी.


पश्चिम रेलवे के मुताबिक़ ट्रेन में बैठते ही 1 कोरोना प्रोटेक्शन किट मिलेगी जिसमे मास्क, ग्लव्स, सेनिटाईजसर, हेडगियर सहित अन्य उपकरण होंगे. आरोग्य सेतु एप मोबाइल में हर पैसेंजर के रहना अनिवार्य होगा. हर कोच को आगमन और आरंभ के दौरान सेनिटाईज और डिसिन्फैक्ट किया जाएगा जिसके लिए अलग से कोरोना गॉर्ड हर कोच में मौजूद होंगे. इसके अलावा खानपान पर भी SOP नियमों का पालन होगा. फेसमास्क हर पैसेंजर को पहनना जरूरी होगा. पूरे सफर के दौरान और ट्रेन में इसपर खास निगरानी भी रखी जायेगी.


19 मार्च 2020 से तेजस ट्रैन सभी रुट पर बन्द कर दी गई थी जो कल 17 अक्टूबर को 7 महीने बाद दोबारा शुरू होगी. ये ट्रेन तेज़ और आधुनिक ट्रैन होने के साथ साथ सभी सेवाओं से लैश है जिसमे ऑडियो/वीडियो/अखबार/म्यूसिक/और पेंट्री की व्यवस्था है. तेजस शुरू करने के पहले आईआरसीटीसी ने अपने कर्मचारियों के SOP के नियमों के तरह पूरी ट्रेनिंग दी हुई है. हर मुसाफिर के सीट के बीच में एक सीट का फासला यानी गैप होगा. हर कोच में दाखिल होने के पहले थर्मल स्क्रीनिंग होगी. तेजस के साथ ही वेस्टर्न रेलवे शताब्दी, अगस्त क्रांति, दुरंतो और राजधानी भी जल्द शुरू करेगी.