नई दिल्ली: आईआरसीटीसी की तेजस एक्सप्रेस में लखनऊ से नई दिल्ली की टिकट की कीमत एसी चेयर कार के लिए 1,125 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,310 रुपये होगी. अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि दिल्ली से लखनऊ की यात्रा के लिए एसी चेयर कार का टिकट 1280 रुपये का होगा जबकि एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2450 रुपये खर्च करने होंगे.


लखनऊ से कानपुर के लिए एसी चेयर कार का टिकट 320 रुपये का होगा जबकि लखनऊ से गाजियाबाद का किराया एसी चेयर कार के लिए 1,125 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2310 रुपये होगा.


अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली से कानपुर के बीच एसी चेयर कार का किराया 1,155 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,155 रुपये होगा.


उन्होंने कहा कि ट्रेन फ्लेक्सी किराया योजना के तहत चलेगी, इसलिए सभी खंडों पर किराए में बदलाव आ सकता है.


तेजस लखनऊ और दिल्ली के बीच का रास्ता सवा छह घंटे में पूरा कर लेगी.


यह लखनऊ से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी और दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर दिल्ली पहुंच जाएगी. यह कानपुर और गाजियाबाद में रूकेगी. यह ट्रेन चार अक्टूबर से शुरू होगी और इसके लिए बुकिंग शनिवार से शुरू होगी.


रेलवे ने 2016 में तेजस ट्रेन की घोषणा की थी और 2017 में पहली तेजस ट्रेन मुंबई से गोवा (सीएसटीएस से कर्माली) को चलाई गई जो कि 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चल रही है. इसमें हर सीट पर एलईडी स्क्रीन और ईयरफोन दिया गया है.


क्या है खासियत


इसकी खूबियों की बात करें तो इसकी स्पीड अन्य ट्रेनों से कहीं ज्यादा है. तेजस की औसत रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा है, जो 160 किलोमीटर तक बढ़ाई जा सकती है.पर इस रूट पर इसकी स्पीड क्या होगी इस पर कोई जानकारी अभी नहीं मिल पाई है.


इसमें मेट्रो ट्रेन की तरह ऑटोमैटिक डोर लगे हैं, जो स्टेशन आने पर अपने आप खुल जाएंगे. सामने वाली सीट के पीछे विमानों की तरह स्क्रीन लगाई गई है, जिस पर अपनी पसंद का मनोरंजन चुन सकते हैं. इसमें यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा और अत्याधुनिक फायर अलार्म भी लगे हैं. इस ट्रैन में बायो टॉयलेट के साथ कि सेंसर नल और हैंड ड्रायर की सुविधायुक्त हैं. जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली भी इसमें लगाई गई है.


अयोध्या मामले में सोमवार से एक घंटा अतिरिक्त सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, 18 अक्टूबर तक वकीलों को पूरी करनी है बहस


मनी लॉन्ड्रिंग केस: लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती के खिलाफ ED की चार्जशीट पर सुनवाई आज


यूपी: अखिलेश यादव का शिवपाल को लेकर बड़ा बयान, कहा- 'सबके लिए दरवाजे खुले'