Tejashwi Yadav Moves Delhi High Court Against CBI Summons: बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने कथित 'लैंड फॉर जॉब स्कैम' (Land For Job Scam) मामले में सीबीआई (CBI) के समन खिलाफ बुधवार (15 मार्च) को दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) का रुख किया. उन्होंने हाई कोर्ट से सीबीआई के समन को रद्द करने की मांग की. तेजस्वी यादव की याचिका पर गुरुवार (16 मार्च) को दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई होगी. हाई कोर्ट में जस्टिस दिनेश कुमार शर्मा की बेंच तेजस्वी की याचिका पर सुनवाई करेगी. 


याचिका में तेजस्वी ने यह कहा


तेजस्वी ने अपनी याचिका में कहा है कि जब वह पटना में रह रहे हैं तो सीबीआई उन्हें दिल्ली में समन जारी कर रही है. उन्होंने कहा कि सीआरपीसी की धारा 160 के तहत नोटिस केवल स्थानीय अधिकार क्षेत्र में ही जारी किया जा सकता है. याचिका के मुताबिक, सीबीआई तेजस्वी को दिल्ली में पेश होने के लिए नोटिस जारी कर कानून का घोर उल्लंघन कर रही है. 


याचिका में कहा गया है कि सीबीआई से वर्तमान बिहार विधानसभा सत्र के खत्म होने तक का समय मांगा गया है. तेजस्वी ने यह भी बताया है कि तीन बार वह सीबीआई से यह अनुरोध कर चुके हैं. तेजस्वी ने अर्जी में कहा है कि नवनियुक्त डिप्टी सीएम के तौर पर सत्र में शामिल होना उनका दायित्व है. 


3 बार CBI के नोटिस पर पूछताछ के लिए हाजिर नहीं हुए तेजस्वी


सीबीआई ने इस महीने तेजस्वी यादव को तीन बार पूछताछ के लिए नोटिस दिया. अधिकारियों के मुताबिक 'नौकरी के बदले जमीन घोटाला' मामले में तेजस्वी यादव मंगलवार (14 मार्च) को तीसरी बार सीबीआई की पूछताछ में शामिल नहीं हुए थे. इससे पहले 4 मार्च और 11 मार्च को भी तेजस्वी पूछताछ के लिए अधिकारियों के समक्ष पेश नहीं हुए थे, उसके बाद उन्हें 14 मार्च को बुलाया गया था. 


रॉउज एवेन्यू कोर्ट से लालू-राबड़ी और बेटी को मिली राहत


कथित घोटाला मामले की जांच के तहत इसी महीने तेजस्वी यादव के परिवार और करीबियों को कानून प्रवर्तन एजेंसियों की पूछताछ और छापेमारी से गुजरना पड़ा है. वहीं, बुधवार (15 मार्च) को उनके लिए राहत इस रूप में आई कि जमीन के बदले नौकरी मामले में दिल्ली के रॉउज एवेन्यू कोर्ट ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती को 50 हजार रुपये के निजी मुचलके पर जमानत दे दी. 


इस महीने ऐसा रहा सीबीआई-ईडी का शिकंजा


इससे पहले 6 मार्च को सीबीआई की टीम ने बिहार में पटना स्थित लालू यादव के आवास पर राबड़ी देवी से पूछताछ की थी और अगले दिन अधिकारी दिल्ली में आरजेडी सांसद मीसा भारती के आवास पर पहुंच गए थे, जहां उन्होंने लालू यादव से सवाल-जवाब किया था.


इसके बाद शुक्रवार (10 मार्च) को प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में 24 ठिकानों पर छापा मारा था. इस दौरान यादव परिवार और उनके करीबियों के परिसरों में छापे मारे गए थे. अगले दिन ईडी ने ट्वीट करके बताया था कि छापेमारी में 1 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी, 1,900 अमेरिकी डॉलर समेत विदेशी मुद्रा, 540 ग्राम सोना और डेढ़ किलो ज्यादा सोने के गहने बरामद हुए हैं. 


ईडी ने यह भी बताया था कि तलाशी के चलते इस समय करीब 600 करोड़ रुपये की अपराध की आय का पता चला है. सीबीआई ने पिछले साल 18 मार्च को लालू यादव के खिलाफ मामला दर्ज किया था. उन पर आरोप है कि जब वह देश के रेल मंत्री थे तब नौकरी देने के एवज में उन्होंने लोगों से जमीनें ली थीं.


यह भी पढ़ें- 'सरकार प्रायोजित है हंगामा, BJP ने साजिश इसलिए रची क्योंकि...', लोकसभा अध्यक्ष को कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लिखी चिट्ठी